डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए व्हीट ग्रास, जानिए इसके फायदे
डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए व्हीट ग्रास, जानिए इसके फायदे
Share:

अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए लोग वर्कआउट और एक्स्ट्रा एक्टिविटी करने के बारे में सोचते हैं लेकिन समय नहीं निकाल पाते हैं। इसकी वजह से उनकी कोशिश होती है कि समय न दे पाने की कमी को हेल्दी डाइट लेकर पूरा किया जा सके। जी हाँ और इस कोशिश में व्हीट ग्रास जूस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से व्हीट ग्रास का सेवन करें तो शरीर कई गंभीर बीमारियों से भी बचा रहता है। जी दरअसल व्हीट ग्रास को गेंहू के ज्वारे के नाम से भी जाना जाता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से युक्त होती है और कई विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स मानी जाता है। व्हीट ग्रास में विटामिन A,K,C,E,B के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं इसके फायदे।

टॉक्सिन रिलीज- व्हीट ग्रास का सेवन करने से शरीर के शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। बॉडी डेटॉक्स करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए व्हीट ग्रास अच्छा ऑप्शन है। हालांकि ध्यान रहे कि इसे लेना शुरू करें, इससे पहले एक्सपर्ट से अपनी हेल्थ कंडीशन और व्हीट ग्रास लेने के बारे में जरूर पूछे।

पाचन तंत्र मजबूत- व्हीट ग्रास में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंजाइम्स पाए जाते हैं। जिन्हें डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम होती है, वे व्हीट ग्रास का सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल यह खाना पचाने में तो मदद करता ही है, साथ ही साथ गैस, एसीडिटी जैसी बीमारियों से भी राहत मिलती है।

मेटॉबॉलिज्म बढ़ाती है- व्हीट ग्रास का सेवन करने से शरीर का मेटॉबॉलिज्म बढ़ता है। वेट लॉस के लिए यह बेहतरीन है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार- पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण व्हीट ग्रास शरीर में पोषण की कमी पूरी करके इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार होती है।

डायबिटीज- डायबिटीज के मरीजों के लिए व्हीट ग्रास काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। नियमित रूप से व्हीट ग्रास का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कैसे और कितनी मात्रा में करें व्हीट ग्रास का सेवन- व्हीट ग्रास का सेवन लिक्विड या पाउडर के रूप में किया जाता है। ध्यान रहे इसकी मात्रा बेहद कम होनी चाहिए। अगर आप व्हीट ग्रास की ड्राप ले रहे हैं, तो शुरुआत 1-4 बूंद व्हीट लिक्विड के साथ करें। अगर पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो 1 टीस्पून व्हीट ग्रास पाउडर का सेवन काफी होगा है।

बुखार आने पर भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें!

दिल की बीमरियों से बचाती है इलायची की चाय, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे

नौतपा में रखे यह सावधानियां वरना बीमार हो जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -