'चकरी, अनार, फुलझड़ी...' कौन सा पटाखा फैलाता है सबसे ज्यादा प्रदूषण?
'चकरी, अनार, फुलझड़ी...' कौन सा पटाखा फैलाता है सबसे ज्यादा प्रदूषण?
Share:

नई दिल्ली: दिवाली (Diwali) से पहले ही दिल्ली (Delhi) सहित भारत के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दिवाली पर प्रदूषण (Pollution) के हालात और अधिक खराब हो सकती है. हालांकि, इसे रोकने के लिए दिल्ली में पटाखों (Firecrackers) को पहले ही प्रतिबंधित किया जा चुका है. फिर भी आशंका है कि लोग दिवाली के अवसर पर पटाखे जला सकते हैं. आइए जानते हैं पटाखे जलाने पर कितना प्रदूषण फैलता है तथा एक पटाखा जलाना कितनी सिगरेट की धुएं के बराबर है.

एक हजार बम की लड़ी:-
रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप 1000 बम की लड़ी जलाते हैं तो यह PM2.5 के 38,540 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स को वायुमंडल में छोड़ता है. यह 1752 सिगरेट जलाने जैसा है.

सांप की गोली:-
रिपोर्ट के अनुसार, सांप की गोली जलाने पर सबसे अधिक प्रदूषण होता है. एक सांप की गोली जलाने पर PM2.5 के 64,500 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स निकलते हैं. यह 2932 सिगरेट जलाने के समान है.

चकरी:-
यदि आप एक चकरी जलाते हैं तो रिपोर्ट के मुताबिक, PM2.5 के 9,490 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स निकलते हैं. यह 431 सिगरेट जलाने के पॉल्यूशन के बराबर है.

फुलझड़ी:-
जान लें कि रिपोर्ट के अनुसार, एक फुलझड़ी जलने पर PM2.5 के 10,390 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स छोड़ती है. यह 472 सिगरेट जलाने के समान है.

अनार:-
रिपोर्ट के अनुसार, एक अनार जलने पर PM2.5 के 4,860 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर पार्टिकल्स वायुमंडल में छोड़ता है. इतना प्रदूषण 221 सिगरेट जलाने जैसा है.

अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें- अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डा. वरुण कपूर

दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी, देश में घटे कोरोना संक्रमण के मामले

30 फीट गहरी खाई में जा गिरा ट्रक, 22 लोग घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -