आखिर क्या है ‘ओकमिस्ट’ सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग यूनिट ?
आखिर क्या है ‘ओकमिस्ट’ सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग यूनिट ?
Share:

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए डीआरडीओ एवं नोएडा स्थित रॉयट लैब्ज ने मिलकर एक ऑटोमैटिक मिस्ट आधारित सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग यूनिट ‘ओकमिस्ट’ डेवलप किया है, जो पीएमओ, राष्ट्रपति भवन, डीआरडीओ से लेकर कई मंत्रालयों, अस्पतालों, आर्मी कार्यालय, सुप्रीम कोर्ट परिसर में स्थापित किया गया है. 

चीन से घमासान के बीच भारत को मिलेगी बड़ी ताकत, जल्द फाइटर जेट देगा रूस

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 2016 में स्थापित रॉयट लैब्ज (ओक्टर स्मार्ट होम) एक ऐसा टेक स्टार्ट अप है, जो इंटरनेट कनेक्टेड स्मार्ट डिवाइसेज (रिमोट या एप से नियंत्रित होने वाले पंखे, एसी, टीवी आदि) के विकास में संलग्न रहा है. इसके बनाए स्मार्ट यूनिवर्सल रिमोट, स्मार्ट प्लग्स, स्मार्ट लॉक्स, स्मार्ट बॉक्स की काफी मांग है. कुछ समय पहले ही इसने आवाज से नियंत्रित होने वाले होम अप्लायेंसेज भी लॉन्च किए थे. लेकिन जब कोविड-19 ने दस्तक दी, तो कंपनी ने ऐसे प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू किया, जो इस महामारी के खिलाफ जंग में कारगर साबित हो.

बीजेपी विधायक के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद 5 और MLA पहुंचे अस्पताल

अपने बयान में रॉयट लैब्ज के संस्थापक एवं सीईओ शिशिर गुप्ता कहा हैं कि हमने डीआरडीओ के लैब सीएफईईएस के साथ पहले कुछ प्रोजेक्ट्स किए थे. अप्रैल महीने में जब सीएफईईएस की ओर से पहली बार एक सैनिटाइजर डिस्पेंसर यूनिट का डिजाइन आया और उसका प्रोटोटाइप डेवलप करने को कहा गया, तो हमारी टीम ने अपने-अपने घरों में रहते ही फौरन उस पर काम शुरू कर दिया.घर में जो भी सामान या औजार (टीवी का इलेक्ट्रॉनिक पीसीबी, पुराने एक्वेरियम से निकाले गए पंप आदि) उपलब्ध था, उससे हमने एक प्रोटोटाइप विकसित किया. इस तरह, डीआरडीओ एवं रायट लैब्ज की संयुक्त कोशिशों से यह डिस्पेंसर ओकमिस्ट तैयार हो सका. 

कोविड केयर सेंटर में तब्दील हुए रेलवे कोच, कूलिंग के लिए किए ये इंतजाम

मजदूर से बोले पीएम मोदी- गाँव में इतना काम शुरू करेंगे कि श्रमिक कम पड़ जाएंगे

'आधा लेह चीन कब्ज़ा कर ले, फिर मोदी की माँ-बहन हो जाएगी'... कांग्रेस नेता ज़ाकिर के बिगड़े बोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -