मार्च में 5 महीने के उच्चतर स्तर पर पहुंचा पीएमआई
मार्च में 5 महीने के उच्चतर स्तर पर पहुंचा पीएमआई
Share:

नई दिल्ली : यह व्यापारिक क्षेत्र के लिए संतोषजनक खबर है कि घरेलू मांग के साथ साथ निर्यात मांग बढ़ने से भारतीय विनिर्माण क्षेत्र में मार्च में लगातार तीसरे माह वृद्धि का रुख रहा और यह बढकर पिछले पांच महीने के उच्चस्तर पर पहुंच गया है. एक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष सामने आया है.

आपको बता दें कि भारत में विनिर्माण गतिविधियों में घट बढ का संकेत देने वाला दि निक्केई मार्केट मैन्युफैक्चिरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) मार्च में बढकर 52.5 अंक पर पहुंच गया. जबकि फरवरी में यह 50.7 पर था. इस दौरान विनिर्माण गतिविधियों में तेजी रही और ऑर्डर बुक में भी अच्छा बढ़ावा देखने को मिला . यह अच्छी बात है कि नोटबंदी के दौरान दिसंबर में पीएमआई में आई गिरावट के बाद पिछले तीन महीने से विनिर्माण गतिविधियों में सुधार का रुख बना हुआ है.

 पीएमआई रिपोर्ट की लेखिकाऔर आईएचएस की अर्थशास्त्री पॉलियाना डे लिमा के अनुसार पीएमआई के मार्च के आंकड़े भारतीय विनिर्माण क्षेत्र में सकारात्मक रुख दिखाते हैं. 50 से अधिक अंक रहने से गतिविधियों में तेजी का संकेत मिलता है,कारखानों में नये ऑर्डर और उत्पादन बढ़ने की गति तेज हुई है. यही नहीं कई कारखानों में कच्चे माल की खरीदी बढ़ी है और नई भर्तियां भी हुई हैं.कच्चे माल की लागत और उत्पादन शुल्क आदि दोनों ही बढे हैं.फिर भी फरवरी सें मुद्रास्फीति में नरमी आई है. मार्च में मुद्रास्फीति पिछले चार माह में सबसे धीमी रही.

यह भी देखें

बदले सम्बन्धों के कारण ईरान से तेल आयात में 20 फीसदी की कटौती

RBI गवर्नर के वेतन में सरकार ने किया तीन गुना इजाफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -