बदले सम्बन्धों के कारण ईरान से तेल आयात में 20 फीसदी की कटौती
बदले सम्बन्धों के कारण ईरान से तेल आयात में 20 फीसदी की कटौती
Share:

नई दिल्ली : यूँ तो ईरान से तेल खरीदने वाले देशों में चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर है, लेकिन, अब देश की सरकारी तेल रिफायनरियों ने 2017-18 में ईरान से तेल की खरीद में 20 फीसदी तक की कटौती करने का निर्णय लिया है. पिछले कुछ दिनों में भारत और ईरान के बीच संबंध पहले जैसे नहीं रहे हैं.

बता दें कि ईरान के साथ संबन्धों में आई खटास और ईरान द्वारा अपने तेल और गैस की अधिक कीमत हासिल करने की कोशिशों के कारण ऐसा हुआ है. इसीलिए ईरान से नाखुश भारत सरकार के तेल मंत्रालय ने सरकारी रिफाइनरियों से इस खाड़ी देश से किए जाने वाले आयात में कटौती करने को कहा है. एक सूत्र के अनुसार हम धीरे-धीरे आयात में यह कटौती कर रहे हैं. यदि हमारी कंपनी को लेकर फरजाद बी गैस फील्ड पर कोई प्रगति नहीं हुई तो यह कटौती और अधिक बढ़ाई जा सकती है.

इस बारे में ऑइल कंपनी के प्रतिनिधियों को बताया गया है कि वे ईरान से खरीदे जाने वाले कच्चे तेल में 20 फीसदी तक की कटौती करने वाले हैं. ईरानी कंपनी के साथ बैठक में भारतीय अधिकारी ने कहा कि हम फिलहाल 2,40,000 बैरल कच्चा तेल प्रतिदिन खरीदते हैं, जिसे अब हम 1,90,000 बैरल तक ही सीमित करने जा रहे हैं.

यह भी देखें

ईरान: घर में पटाखे बनाते समय हुआ धमाका, 7 की मौत

पेट्रोल-डीजल की कीमत में इस साल की सबसे बड़ी गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -