सीनियर सिटीजन को सरकार का बड़ा तोहफा! मिलेंगे 1.1 लाख रुपये
सीनियर सिटीजन को सरकार का बड़ा तोहफा! मिलेंगे 1.1 लाख रुपये
Share:

सीनियर सिटीजन (senior citizens) के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर है। जी दरअसल अब 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए सरकार ने 'पीएम वय वंदना योजना' (PM Vaya Vandana Yojana) की शुरुआत की है। जी हाँ और इसके तहत आप सालाना 1,11,000 रुपये तक पेंशन (Senior Citizens Savings Scheme) पा सकते हैं। आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना बुजुर्गों को उनके जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। वहीं इसकी अवधि 31 मार्च, 2020 तक थी, लेकिन अब इसे मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

किसे मिलेगा लाभ- बताया जा रहा है इस योजना से जुड़ने के लिए कम से कम उम्र 60 साल है। इसका मतलब है कि 60 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक इसमें निवेश कर सकते हैं। जी हाँ और इसके तहत अधिकतम उम्र की सीमा तय नहीं है।

LIC को मिली है जिम्मेदारी- बताया जा रहा है इस योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। केवल यही नहीं बल्कि इस स्कीम के संचालन की जिम्मेदारी जीवन बीमा निगम (LIC) को सौंपा गया है। जी हाँ और इस योजना में पेंशन के लिए आपको एकमुश्त राशि निवेश करना होता है। ऐसे में आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं।

कितनी मिलेगी सालाना पेंशन- इस स्किम के तहत आपको 1000 रुपये प्रति माह की पेंशन के लिए आपको 1,62,162 रुपये निवेश करना होगा केवल यही नहीं बल्कि इस योजना के तहत अधिकतम मासिक पेंशन 9,250 रुपये, त्रैमासिक 27,750 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन 55,500 रुपये और वार्षिक पेंशन 1,11,000 रुपये दी जाती है।

कैसे करें निवेश- आपको बता दें कि PMVVY स्कीम की विस्तृत जानकारी के लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 डायल कर सकते हैं। वहीं इसके अलावा आप टोल-फ्री नंबर – 1800-227-717 पर भी डायल कर सकते हैं।

सर्विस टैक्स में छूट- आपको यह भी जानकारी दे दें कि इस योजना को सर्विस टैक्स (Service Tax) और जीएसटी (GST) से छूट दी गई है। और सबसे खास बात कि किसी भी गंभीर बीमारी या जीवनसाथी के इलाज के लिए समय से पहले आप इस पैसे को निकाल भी सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज- मिली खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए आपके पास पैन कार्ड की कॉपी, एड्रेस प्रूफ की कॉपी, और बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी होना अनिवार्य है।

1-2-3 नहीं बल्कि शख्स ने रचाई कई औरतों से शादी, राज खुलते ही उड़े सबके होश

सरकारी नौकरी के नाम पर भाजपा नेता ने लिए पैसे, पार्टी ने 6 साल के लिए किया निलंबित

14 फरवरी के दिन प्रेमिका ने प्रेमी को दी खौफनाक-दर्दनाक सजा, सुनकर फट जाएगा कलेजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -