अगले हफ्ते हो सकता है गुजरात चुनाव का ऐलान, आज पीएम मोदी का दौरा
अगले हफ्ते हो सकता है गुजरात चुनाव का ऐलान, आज पीएम मोदी का दौरा
Share:

अहमदाबाद: भारतीय चुनाव आयोग इस हफ्ते गुजरात के आगामी विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान कर सकता है। आयोग ने इस महीने की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया था, लेकिन गुजरात के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी। इसे लेकर आयोग ने 2017 में अपनाई गई परंपरा का हवाला दिया गया था।

आयोग की घोषणा के मुताबिक, हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होगी, जबकि मतगणना 8 दिसंबर को की जाएगी। चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के लिए मतगणना की तारीख को वोटिंग के लगभग 1 महीने बाद रखते हुए स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात चुनाव की मतगणना भी 8 दिसंबर को होगी। बता दें कि 2017 में दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव का ऐलान किया गया था, मगर मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी। दरअसल, गुजरात में बाढ़ के कारण चुनाव आयोग को राज्य में हिमाचल चुनाव कार्यक्रम के ऐलान के बाद मतदान कराना पड़ा था। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में वर्ष 1998, 2007 और 2012 में एक साथ चुनाव हुए थे। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को ख़त्म हो रहा है।

यदि चुनावी हलचल की बात करें तो पीएम नरेंद्र मोदी आज शनिवार (30 अक्टूबर) से गुजरात और राजस्थान का तीन दिवसीय दौरा करेंगे। इस दौरान वह सी-295 विमान विनिर्माण केंद्र का शिलान्यास करेंगे और भारत के प्रथम गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा है कि मोदी रविवार को वडोदरा में विमान विनिर्माण केंद्र का शिलान्यास करेंगे। वह केवडिया में सोमवार को 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' पर पटेल को पुष्पांजलि देंगे।

जम्मू कश्मीर में रोज़गार मेला, पीएम मोदी बोले- ये नौजवानों के लिए महत्वपूर्ण दिन

महिला ने ससुराल पक्ष पर लगाए गंभीर आरोप, थाने पहुंचा मामला

'हिमाचल प्रदेश में दोबारा सरकार बनाएगी भाजपा..', सीएम जयराम ठाकुर का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -