कल से शुरू होगा Smart India Hackathon का ग्रैंड फिनाले, पीएम मोदी करेंगे सम्बोधित

Jul 31 2020 03:24 PM
कल से शुरू होगा Smart India Hackathon का ग्रैंड फिनाले, पीएम मोदी करेंगे सम्बोधित

नई दिल्लीः देश में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन’ (Smart India Hackathon 2020) का ग्रैंड फिनाले शनिवार 1 अगस्त से आरंभ होने वाला है. 3 अगस्त तक चलने वाला ये हैकाथॉन इस प्रकार का विश्व में सबसे बड़ा इवेंट है. शनिवार को इस इवेंट का आगाज़ पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ होगा.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संस्था अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), पर्सिसटेंट सिस्टम्स और i4C संयुक्त रूप से इस इवेंट को आयोजित कर रहे हैं. इस बार इस इवेंट में 10 हजार प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं. इस प्रतियोगिता के आरंभ होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी अभ्यर्थियों को सम्बोधित करेंगे. पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से तमाम प्रतिभागियों के साथ अपने विचार साझा करेंगे.

देश में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार 2017 से इस इवेंट का आयोजन कर रही है. केंद्र सरकार के कामकाज से संबंधित समस्याओं को सुलझाने के लक्ष्य के साथ ही इस हैकाथॉन का आयोजन हो रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि केंद्र सरकार की ये कोशिश बेहद कामयाब रही है और 2017 में पहली बार 42 हजार छात्र इसमें शामिल हुए थे, ये संख्या इस साल बढ़कर साढ़े 4 लाख तक पहुंच गई है .

भेदभाव का शिकार हुए इरफ़ान के बेटे, कहा- 'मुझे एंटी नेशनलिस्ट बोला तो नाक तोड़ दूंगा...'

अगस्त महीने से आपके हाथ में कम आएगी सैलरी, बदलने वाला है ये बड़ा नियम

बाजार की सुस्त शुरुआत, रिलायंस का शेयर भी लुढ़का