मोदी ने वीजा के मुद्दे पर की डेविड कैमरुन से बात
मोदी ने वीजा के मुद्दे पर की डेविड कैमरुन से बात
Share:

लंदन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ब्रिटेन दौरे पर ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरुन के सामने भारतीय छात्रों के वीजा की समस्या को गंभीरता से रखा है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम ने वीजा की मांग को प्रमुखता से रखा है। पीएम ने कहा है कि पिछले कुछ सालों में ब्रिटेन में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 50 फीसदी तक घटी है और इसका कारण वीजा है।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि मोदी ने कहा कि भारतीय छात्र दुनिया में बेहतरीन और मेधावी हैं और दोनों पक्षों के लिए यह फायदे की स्थिति होगी। भारतीयों को अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा की जरूरत है और भारतीय छात्र जो विशेषज्ञता लेकर आते हैं उससे ब्रिटेन को फायदा होगा।

पीएम ने कहा कि हम फिलहाल ऐसी स्थिति में हैं, जहां असल में कई देश भारतीय छात्रों को लुभा रहे हैं, क्योंकि भारत आज शिक्षा का सबसे बड़ा बाजार है। वहां फलता-फूलता मध्यम वर्ग है, आकांक्षी उच्च वर्ग है जो अपने बच्चों को विदेश में पढ़ाना चाहता है और यह समय मौका हासिल करने का है जो बड़ा आर्थिक बाजार बन गया है।

इस मामले में कैमरुन की प्रतिक्रिया पर वो बोले कि यह एक दिन में लेने वाला निर्णय नही है। हांला कि इस बात की काफी सराहना हुई। इस पर आगे और चर्चा की जाएगी। हायर एजुकेशन फंडिंग काउंसिल फॉर इंग्लैंड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 2010-11 में 18,535 थी, जो घटकर 2012-13 में 10,235 हो गई। इसका कारण पढ़ाई के बाद वीजा की सुविधा को खत्म कर देना है। इसी कारण भारतीय अब अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की ओर रुख कर रहे है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -