विकास के लिए नहीं हो राजनीति की बात - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
विकास के लिए नहीं हो राजनीति की बात - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Share:

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार की राजधानी पटना पहुंचे। जहां वे वेटनरी काॅलेज में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे और उन्होंने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार और अन्य नेता भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंचासीन थे। मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंच से ही विभिन्न रेल सेवाओं का शुभारंभ किया गया। इस दौरान उन्होंने पटना से राजश्री के लिए बहाल की जाने वाले नई रेल सेवा को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना मुंबई एसी रेल सेवा का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने आईआईटी पटना के नए परिसर का भी शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज राज्य आधारित विकास की जरूरत है। केंद्र और राज्यों को विकास के लिए साथ चलना होगा। विकास के लिए राजनीति नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास की गति के लिए हमें निरंत आगे बढ़ाना होगा। प्रधानमंत्री ने रिमोट कंट्रोल का बटन दबाकर अपनी योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने मेडिकल इंटीमेशन सेंटर का भी शुभारंभ किया।

मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इन सेवाओं का शुभारंभ करने के दौरान लोग उत्साहित हो उठे। और तालियों की गड़गड़ाहट के साथ ही उन्होंने अपना उल्लास दिखाया। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत चलने वाली जगदीशपुर हल्दिया गैस पाईप लाईन का शुभारंभ किया गया। उन्होंने बिहारवासियों को नई सौगात दी। इस दौरान कहा गया कि बिहार की 40 प्रतिशत जनता को इसका लाभ मिलेगा।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इन योजनाओं के शुभारंभ करने के लिए धन्यवाद है। आईआईटी पटना को लेकर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी ओर से 500 एकड़ जमीन का दान आईआईटी पटना के लिए किया था। अब उसका अपना परिसर बनकर तैयार है। हालांकि यहां कुछ ही विषयों का अध्ययन किया जाना है। मगर फूड और एग्रीकल्चर और एयरो स्पेस के साथ आर्किट्रेक्चर इंजीनियरिंग का अध्ययन नहीं करवाया जा रहा है। इन पाठ्यक्रमों को जोड़ा जाना चाहिए। बिहार ने प्राकृतिक आपदाओं और भूकंप का भी सामना किया है। इस दृष्टि से भूकंपरोधी निर्माण को लेकर भी आईआईटी पटना में कार्य किया जाना चाहिए।

बिहार सरकार का समझौता भी फर्टीलाईज़र के क्षेत्र में हुआ है। उन्होंने कहा कि गैस पाईपलाईन से करीब 63 प्रतिशत क्षेत्रों को लाभ मिले ऐसा प्रयास बिहार में किया जाए। जो 63 प्रतिशत भाग बिहार का इस योजना का लाभ लेने से वंचित हो रहा है उसे भी इसका लाभ मिले ऐसे प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि बिहार में दनियावां बिहार शरीफ रेल लाईन को 2004 मे प्रारंभ होना था। मगर यह प्रारंभ नहीं हो पाई दनियावां से अन्य स्थलों की ओर रेल लाईन प्रारंभ की जाना चाहिए। बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश ने कहा कि राज्य की रेलवे लाईन अच्छी दशा में है। केंद्र ने जो योजना शुरू की है वह तीसरी रेल लाईन सेवा है। उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के शुभारंभ पर खुशी जताई और कहा कि इस योजना के प्रारंभ होने के और राज्य सरकार के प्रयास से प्रदेश में विद्युत आपूर्ति अच्छे से की जाएगी लेकिन इसमें राज्य सरकार अपनी ओर से जो भागीदारी दे सकेगी वह जरूर देगी।

उन्होंने कहा कि राज्य की विभिन्न योजनाऐं केंद्र सरकार के कारण अटकी हुई हैं। बरौनी में बिजली घर बनाने में भी देरी की जा रही है। इन योजनाओं को गति देने में केंद्र को सहयोग करना होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिहार में शिलान्यास के कई कार्यक्रम आज हुए हैं। हम सभी यह बात समझने लगे हैं कि विकास आवश्यक है। गरीबी से बेरोजगारी से लड़ना है तो विकास करना होगा। अशिक्षा से लड़ना है तो विकास करना होगा। आरोग्य की सुविधाऐं मुहैया करवाना होगी तो विकास करना होगा। सभी के मूल में एक ही दवाई है वह है विकास। राज्यों के बीच में भी विकास का माहौल बन रहा है। देश आगे बढ़ेगा तो राज्यों के विकास से ही आगे बढ़ेगा। इसलिए यह मूलमंत्र दिया जा सकता है कि राज्यों के विकास से ही केंद्र का विकास। इसलिए सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है।

विकास के कामों में राजनीति कितना नुकसान करती है उसका ब्यौरा मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने विस्तार से दिया है। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल जी के समय में जो काम होता था उसे पूरा होते होते वर्तमान का समय आ गया। यदि उसी समय 6 माह बन जाते तो यह काम पूरा हो जाता। तत्कालीन रेल मंत्री नीतिश थे और काम नहीं बन पाया। उन्होंने आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव पर अप्रत्यक्ष प्रहार करते हुए कहा कि यहां से रेल मंत्री ऐसे ऐसे आए कि विकास प्रभावित हुआ। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं ऐसे मत का हूं कि विकास की गति को हमें निरंतर आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता और क्षमता के अनुसार नई नई फैकल्टी को लाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि केवल दिल्ली में बैठकर योजना बनाने का वक्त चला गया है अब तो राज्य की आवश्यकता के अनुसार दिल्ली को ढलना होगा यह एक सोच है और इसी को हम आगे बढ़ा रहे हैं। इनक्युबेशन सेंटर  के शुभारंभ को लेकर उन्होंने कहा कि पटना की यह भूमि ऐसी है जहां सरस्वती वास करती है। आप में वह तेजस्विता है जो पूरे हिंदुस्तान को तेजस्वी बना सके ऐसी तेजस्विता इस धरती में है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में तकनीक का विकास हुआ है। यदि भारत में गरीब को ये साधन प्रदान करने पड़ते हैं तो वे काफी महंगे पड़ते हैं दरअसल इन्हें विदेशों से मंगवाना बहुत महंगा पड़ता है।

हेल्थ सेक्टर में नई शुरूआत कर हम इनका उत्पादन करें जिससे इसका लाभ गरीब को मिले। इस दिशा में केंद्र सरकार कार्य कर रही है। यह इनक्यूबेशन सेंटर हिंदुस्तान के गरीब की जरूरत को पूरा करने की ताकत बनेगा। यह मैं देख रहा हूं। उन्होंने कहा कि दुनिया में गैस आधारित अर्थव्यवस्था आकार ले रही है लेकिन इसे जगह जगह पहुंचाने का नेटवर्क बहुत महंगा है। गैस की आपूर्ति से अर्थव्यवस्था बदल रही है। बिहार की अर्थव्यवस्था को बदलने का प्रयास गंगा के साथ गैस पाईपलाईन के माध्यम से किया जा रहा है। पटना में पाईप लाईन से घर घर गैस कैसे पहुंचे इस विचार पर कार्य किया जा रहा है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -