जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेकर स्वदेश के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेकर स्वदेश के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
Share:

पेरिस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस में आयोजित किए जा रहे जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भागीदारी करने पहुंचे । इस सम्मेलन में उन्होंने विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों से भेंट की। सम्मेलन में भाग लेने के बाद वे नई दिल्ली रवाना हो गए। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम बहुत ही व्यस्त रहा। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठजोड़ का प्रारंभ किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नईदिल्ली के लिए निकले। नईदिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने के बाद वे आज दोपहर को संसद के राज्यसभा सदन में संविधान पर की जा रही चर्चा में अपना उद्बोधन देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में जलवायु सम्मेलन से अलग हटकर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भेंट की। दूसरी ओर उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मंगोलिया के राष्ट्रपति सखियागिन एल्बेगदोर्ज, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और विश्व के विभिन्न नेताओं से भेंट की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ  भी औपचारिक तौर पर दो मिनट मिले। इस दौरान दोनों के बीच कुछ बात हुई। हालांकि यह वार्ता भारत - पाकिस्तान संबंधों को लेकर नहीं हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के कई नेताओं से भेंट की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का शुभारंभ किया।

विकासशील देशों के साथ की जाने वाली इस तरह की पहल को भारत की ओर से करीब 3 करोड़ डाॅलर की सहायता का वादा भी उनके द्वारा किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौलर ऊर्जा के महत्व को लेकर विभिन्न नेताओं से चर्चा की। इसके बाद वे अपने विमान में सवार होकर भारत लौट आए। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -