ASEAN समिट: अब मलेशिया में नमो नमो, हो सकता है आतंकी हमला
ASEAN समिट: अब मलेशिया में नमो नमो, हो सकता है आतंकी हमला
Share:

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की सुबह मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर पहुंच चुके है। जानकारी दे की वे यहां 13वें आसियान-इंडिया समिट और 10वें ईस्ट-एशिया समिट में शिरकत करेंगे। वही अमेरिकी के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी समिट में शामिल होंगे। वही दूसरी ओर, कुआलालंपुर पुलिस ने समिट के दौरान सुसाइड अटैक का संदेह जताते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया है। कुआलालंपुर में मलेशिया आर्मी के 2000 जवान मुस्तैद कर दिए गए हैं जबकि ढाई हजार सैनिकों को स्टैंडबाय रखा गया है। कुआलालंपुर पुलिस कमिश्नर के मुताबिक शहर में 10 से 12 सुसाइड बॉम्बर मौजूद हो सकते हैं।

आज के दिन क्या होगा?

दौरे के पहले दिन पीएम मोदी आसियान-इंडिया समिट में शामिल होंगे । अगले दिन 10वें ईस्ट एशिया समिट में हिस्सा लेंगे। बता दे की भारत 10 वर्ष पहले यहां बने समूह का फाउंडर सदस्य है। इसके साथ ही वे मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक और समिट में आए कुछ अन्य नेताओं से भी बातचीत करेंगे। चार दिवसीय दौरे में पीएम मलेशिया के बाद सिंगापुर का दौरा करेंगे। मोदी के दौरे पर आतंकवाद, ह्यूमन ट्रैफिकिंग, समुद्री सुरक्षा, दक्षिण चीन सागर विवाद और बिजनेस मुद्दो पर चर्चा होगी। साथ ही साथ इस यात्रा में एक्ट ईस्ट पर भी जोर दिया जायेगा क्योकि दौरे पर रवाना होने से पूर्व पीएम मोदी ने भी इस बात को स्वीकार किया है। मोदी ने कहा है, मलेशिया उनकी सरकार की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ के केंद्र में है। हम बिजनेस और इकोनॉमिक संबंधो और आगे बढ़ाना चाहते हैं। मैं समिट के दौरान भारत में इन्वेस्टमेंट के अवसरों और करीबी इकोनॉमिक कोऑपरेशन की आवश्यकताओं पर चर्चा करूंगा।

वही दूसरी और G-20 की तरह ईस्ट एशिया समिट भी पेरिस हमले के बाद आतंकवाद पर केंद्रित हो सकती है और इसका असर पड़ सकता है। आशंका है की इस समिट में आतंकवाद मुख्य मुद्दा हो सकता है। क्योकि पेरिस में हुए आतंकी हमले के बाद से ही पूरी दुनिया ने इस समस्या को ख़त्म करने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। इसके साथ ही अनियमित विस्थापन, दक्षिण चीन सागर विवाद और वेस्ट एशिया पर भी चर्चा हो सकती है। मलेशिया यात्रा के दौरान पीएम मोदी तोराना गेट के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे और मलेशिया के कार्पोर्ट्स के साथ चर्चा करेंगे। इस दौरे में रामकृष्ण आश्रम का दौरा और स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण शामिल है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। जानकारी दे की मलेशिया में 20 लाख से अधिक भारतीय मूल के लोग रहते हैं।

सिंगापुर में प्रधानमंत्री मोदी का पहला कार्यक्रम लेक्चर होगा। इसके बाद वह राष्ट्रपति टोनी टान केंग याम, प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग से मिलेंगे। सिंगापर के इन्वेस्टर्स के साथ बैठक में भारत में निवेश के अवसरों पर चर्चा होगी। 

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लेनी होगी परमिशन

सिंगापुर में भारतीय मूल के स्‍थानीय निवासियों ने पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए एक आयोजन रखा है। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से सिंगापुर सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में एकत्रित होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के निर्देश जारी किए हैं। 24 नवंबर को मोदी के स्वागत समारोह में हिस्सा लेने के लिए भारतीय मूल के स्‍थानीय नागरिकों स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -