रूस यात्रा पर 16 समझौते कर काबुल पहुंचे पीएम मोदी, करेंगे अफगान संसद का उद्घाटन
रूस यात्रा पर 16 समझौते कर काबुल पहुंचे पीएम मोदी, करेंगे अफगान संसद का उद्घाटन
Share:

मॉस्को : भारतीय नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा संपन्न हो चुकी है. इस दो दिवसीय रूस यात्रा पर दोनों देशो के बीच परमाणु और रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने के लिए 16 समझौतों पर सिग्नेचर किए गए. जिसमे कि मोदी के मेक इन इंडिया मिशन के तहत कामोव-226 हेलिकॉप्टर बनाना भी एक है. यह मेक इन इंडिया के तहत भारत को मिला पहला डिफेंस प्रोजेक्ट है.

UNSC में भारत की परमानेंट मेंबरशिप का सपोर्ट-

शिखर सम्मलेन में पुतिन ने ऐलान करते हुए कहा कि रूस युनाइटेड नेशन्स सिक्युरिटी काउन्सिल (UNSC) में भारत की परमानेंट मेंबरशिप का समर्थन करता है. साथ ही साथ पुतिन ने भारत को इसका मजबूत दावेदार बताया. और कहा कि भारत इस वर्ल्ड बॉडी में रिस्पॉन्सिव इनिशिएटिव को आगे बढ़ा सकता है. इस दौरान पुतिन भारत और रूस के टॉप CEO से भी मिले.

रूस यात्रा समापन के बाद प्रधानमंत्री मोदी मॉस्को से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंच चुके है. बता दे की अधिकारिक तोर पर इस यात्रा की पुष्टि नही की गई थी लेकिन ऐसा माना जा रहा है की मोदी के भारत लौटने से पहले अल्प समय के लिए वह काबुल में ठहर सकते है.

सूत्रों से मालूम पड़ा है कि इस दौरान पीएम मोदी काबुल में अफगान संसद की नई इमारत का उदघाटन कर सकते हैं. बता दे कि इस संसद का निर्माण भारत सरकार ने 9 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत से करवाया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -