40 साल में पहली बार भारतीय PM जा सकते हैं कुवैत, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस
40 साल में पहली बार भारतीय PM जा सकते हैं कुवैत, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही कुवैत के दौरे पर जा सकते हैं। खास बात यह है कि विगत 40 वर्षों में देश के किसी प्रधानमंत्री का यह पहला कुवैत दौरा होगा। बताया जा रहा है कि कुवैत जाने की पीएम मोदी की यह योजना पश्चिम एशिया के देशों से संबंधों को सशक्त करने और रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाई पर ले जाने का एक रणनीतिक हिस्सा है।

बता दें कि तेल के क्षेत्र में कुवैत एक संपन्न देश है और भारत में तेल की आपूर्ति का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत भी है। बताया जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी कुवैती निवेशकों को भारत आने का निमंत्रण दे सकते हैं और इसके साथ ही उनका कुवैत से रक्षा सहयोग बढ़ाने का भी प्रयास रहेगा। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पीएम मोदी जनवरी के पहले सप्ताह में कुवैत दौरे पर जा सकते हैं। इससे पहले वर्ष 2015 में पीएम ने अन्य सभी 5 खाड़ी देशों का दौरा किया था। हालांकि, उस वक़्त पीएम कुवैत नही जा सके थे। बता दें कि लगभग 1 मिलियन भारतीय कुवैत में हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का प्रयास रहेगा।

बता दें कि भारत के कुवैत से मजबूत रिश्ते रहे हैं। जिस समय भारत कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा था, उस वक़्त कुवैत ने बड़ी संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य स्वास्थ्य संबंधी उपकरण भेजकर भारत की मदद की थी। यही नहीं, कुवैत के सपोर्ट के लिए धन्यवाद कहने के लिए पीएम मोदी द्वारा कुवैती अमीर शेख नवफ अल-अहमद को लिखा पत्र लेकर खुद विदेश मंत्री एस. जयशंकर कुवैत पहुंचे थे। 

बिकने जा रहा पेगासस, जानिए कौन है नया खरीददार!

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई

Indigo विमान में फसे यात्री, लेकिन पता नहीं चला परेशानी का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -