राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई
राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई
Share:

भोपाल: आज "राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस" है। ऐसे में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर सभी को बधाई देते हुए ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में शिवराज सिंह चौहान ने लिखा- 'राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! श्रेष्ठ और समर्थ भविष्य के लिए ऊर्जा का संरक्षण परम आवश्यक है। हमारी आने वाली पीढ़ियों को बेहतर एवं स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो, इसके लिए आज से ही प्रयास करना होगा।

आज के पावन अवसर पर हम सब संकल्प लें कि ऊर्जा साक्षरता अभियान (UShA) को सफल बनाकर श्रेष्ठ भविष्य के ध्येय की प्राप्ति में योगदान देंगे।आइये, प्रण करें कि ऊर्जा को तनिक भी व्यर्थ नहीं होने देंगे।' वहीं एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा- 'ऊर्जा की बचत ही, ऊर्जा का निर्माण है।आइए, दैनिक जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में ऊर्जा की अनावश्यक खपत रोकने, ऊर्जा स्रोतों के संरक्षण तथा लोगों को इसके महत्व के बारे में जागरूक करने का संकल्प लें और आने वाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य की सौगात प्रदान करें।' आप सभी को बता दें कि ऊर्जा संरक्षण दिवस प्रतिवर्ष पूरे भारत में '14 दिसम्बर' को मनाया जाता है।

जी दरअसल भारत में 'ऊर्जा संरक्षण अधिनियम' वर्ष 2001 में 'ऊर्जा दक्षता ब्यूरो' (बीईई) द्वारा स्थापित किया गया था। वहीं ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एक संवैधानिक निकाय है, जो भारत सरकार के अंतर्गत आता है और ऊर्जा का उपयोग कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है। आपको बता दें कि भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम का उद्देश्य पेशेवर, योग्य और ऊर्जावान प्रबंधकों के साथ ही लेखा परीक्षकों को नियुक्त करना है, जो ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं को लागू करने और ऊर्जा, परियोजनाओं, नीति विश्लेषण, वित्त प्रबंधन में विशेषज्ञ हों।

FB पर दो लड़कों के बीच हुआ प्यार, शादी के लिए एक ने करा लिया लिंग परिवर्तन... लेकिन ...

MP: मंदिर में हो रही थी बाहर चल रहे लात-घुसे, जानिए पूरा मामला

आज शादी के बंधन में बंधेंगे अंकिता-विक्की, जानिए कैसे शुरू हुई थी दोनों की लव स्टोरी?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -