+

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से मिले पीएम मोदी, बॉर्डर विवाद पर अगले दौर की वार्ता को तैयार दोनों देश

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से मिले पीएम मोदी, बॉर्डर विवाद पर अगले दौर की वार्ता को तैयार दोनों देश

 

ब्रासीलिया: ब्राजील में हाल ही में संपन्न हुए ब्रिक्स सम्मेलन (BRICS Summit) के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बैठक के बाद एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों देश बॉर्डर विवाद के मुद्दे पर आगे की वार्ता के लिए तैयार हैं. भारत और चीन के ​बीच बॉर्डर विवाद के मुद्दे पर 21वें दौर की वार्ता गत वर्ष नवंबर में आयोजित हुई थी, जब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और उनके समकक्ष और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की बैठक चीन में हुई थी.

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए एक बयान के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा 'सीमा से संबंधित मामलों पर विशेष प्रतिनिधियों की एक और मुलाकात होगी और उन्होंने सीमा क्षेत्रों पर शांति और सुरक्षा बरक़रार रखने के महत्व को दोहराया. 'हालांकि, इस बयान में यह नहीं बताया गया कि सीमा विवाद के मुद्दे पर यह बातचीत कब होगी.  

21वें दौर की वार्ता के बाद दोनों पक्षों के आधिकारिक बयान के अनुसार, भारत और चीन ने बॉर्डर विवाद के जल्द निपटारे के लिए बातचीत को तेज करने और मामले में उन्नति का संकल्प लिया था. दोनों अधिकारियों ने बॉर्डर पर शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए दोनों देशों की सेनाओं के परस्पर सहयोग और आपसी संबंध सुधारने पर भी जोर दिया.

भारत को जल्द मिलेगा S-400 मिसाइल सिस्टम, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने दिया ये बयान

वर्ल्ड डायबिटीज डे : जाने क्या है ये रोग इसके लक्षण और उपचार

वुशु विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेताओं को खेल मंत्री किरेन रीजीजू करेंगे सम्मानित