PM मोदी ने सउदी अरब के किंग को भेंट स्वरुप दी चेरामन जुमा मस्जिद की स्वर्ण कृति
PM मोदी ने सउदी अरब के किंग को भेंट स्वरुप दी चेरामन जुमा मस्जिद की स्वर्ण कृति
Share:

रियाध : जब एक देश के प्रतिनिधि दूसरे देश में जाते है, तो तोहफों व अपहार का आदान-प्रदान जैसी औपचारिकताएं तो होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सउदी अरब की यात्रा के दौरान सउदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद को भारत के केरल में स्थित चेरामन जुमा मस्जिद की स्वर्ण अंलंकृत प्रतिकृति भेंट स्वरुप दी।

केरल के थिरुस्सर जिले में स्थित इस मस्जिद के बारे में कहा जाता है कि यह भारत में बनाई गई पहली मस्जिद है, इसका निर्माण 629वीं सदी के आसपास हुआ था। इसका निर्माण भी अरब के व्यापारियों ने ही करवाया था। इसे भारत और सउदी अरब के बीच सक्रिय व्यापार के प्रतीक के रुप में देखा जाता है।

कहा जाता है कि पैगंबर के समकालीन चेर राजा चेरामन पेरुमल ने अरब यात्रा के दौरान मक्का में पवित्र पैगंबर से भेंट की थी, जिससे वो इतना प्रभावित हुए कि उन्होने इस्लाम अपना लिया था। कुछ वर्षों बाद उन्होंने अपने मित्रों मलिक बिन दीनार और मलिक बिन हबीब के माध्यम से अपने परिजनों और मालाबार के सत्तारूढ़ सामंतों को पत्र भेजे और इसके बाद कोंडूगल्लूर में स्थानीय शासकों द्वारा वहां मस्जिद के निर्माण की अनुमति दे दी गई ।

ऐसा माना जाता है कि इस मस्जिद में एक पौराणिक दीपक प्रज्वलित है, जो हजारों सालों से वहां जल रही है। आज भी लोग अपनी इस आस्था को जीवित रखे हुए है औऱ इस दीपक में डालने के लिए तेल लेकर आते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -