ओबामा ने गले लगाकर किया मोदी का स्वागत, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिका : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत अमेरिकी सामरिक साझेदारी को और बेहतर बनाने का निर्णय लिया और सुरक्षा, आतंकवाद एवं कटटरवाद से निपटने, आर्थिक साक्षेदारी तथा जलवायु परिवर्तन पर सहयोग एक दूसरे को सहयोग करने पर सहमति जताई. दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक चली बातचीत मे कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता की भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए राष्ट्रपति ओबामा का भी धन्यवाद किया.

ओबामा ने कहा कि सुरक्षा, अर्थव्यवस्था व्यापार, निवेश और रक्षा खरीद में सहयोग जैसे मुद्दों पर PM मोदी अच्छे पार्टनर हैं. बातचीत के बाद संयुक्त बयान में मोदी ने कहा कि हमारी साक्षेदारी व्यापक सामरिक और सुरक्षा चिंताओं के संदर्भ में है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खतरों को देखते हुए हमने संकल्प किया है कि आतंकवाद और कटटरवाद के खिलाफ हम अपने सहयोग को और बढ़ाएँगे. 

मोदी ने कहा कि इससे हमारा समुद्री सुरक्षा सहयोग और मजबूत होगा. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में हमारे सामरिक साक्षेदारी को और बढ़ाने के लिए मैं एशिया प्रशांत आर्थिक समुदाय में भारत की जल्द सदस्यता के बारे में अमेरिका के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हूं.

मोदी ने कहा कि विश्व आज जो समस्याएं का सामना कर रहा है और जो समस्याएं भविष्य में आने वाली हैं, उनसे निपटने के लिए यह साक्षेदारी, हमारे और विश्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मोदी ने कहा कि यह बैठक और अमेरिका में मेरी अन्य मीटिंग हमारे अच्छे संबंधों को दर्शाती है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -