Share:
दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, अमेरिका का डिफेंस हेडक्वार्टर 'पेंटागन' भी इसके आगे छोटा
दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, अमेरिका का डिफेंस हेडक्वार्टर 'पेंटागन' भी इसके आगे छोटा

सूरत: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर को गुजरात में दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय परिसर, नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स (SDB) भवन का उद्घाटन करेंगे। लगभग 3,500 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, यह इमारत 67 लाख वर्ग फीट जगह में फैली हुई है और इसमें लगभग 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय रखने की क्षमता है। बता दें कि, सूरत डायमंड बोर्स, 35 एकड़ भूमि में फैला एक विशाल 15 मंजिला परिसर, फर्श की जगह के मामले में पेंटागन (अमरीका के प्रतिरक्षा विभाग का मुख्यालय) से आगे निकल गया है, जिससे यह विश्व स्तर पर सबसे बड़े कार्यालय के लिए शीर्ष रैंक धारक बन गया है।

 

बता दें कि, इस साल अगस्त में, यह इमारत, जो डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी का हिस्सा है, को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत के रूप में मान्यता दी गई थी। 35.54 एकड़ के भूखंड पर निर्मित मेगास्ट्रक्चर में नौ ग्राउंड टावर और 15 मंजिल हैं, जिसमें 300 वर्ग फुट से 1 लाख वर्ग फुट तक के कार्यालय स्थान हैं। नौ आयताकार टावर एक केंद्रीय रीढ़ से जुड़े हुए हैं। इस इमारत को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) से प्लैटिनम रैंकिंग प्राप्त है। आयोजकों के अनुसार, उद्घाटन समारोह के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं और देश और दुनिया भर से 70,000 से अधिक लोगों को निमंत्रण भेजा गया है।

पिछले कुछ हफ्तों में कई हीरा व्यापार कंपनियों ने SDB में अपने कार्यालयों में परिचालन शुरू कर दिया है। इस इमारत का लक्ष्य 65,000 से अधिक हीरा विशेषज्ञों, जिनमें कटर, पॉलिश करने वाले और व्यापारी शामिल हैं, के लिए एक सुविधाजनक केंद्र बनना है। कार्यालयों के अलावा, डायमंड बोर्स परिसर में सुरक्षित जमा वॉल्ट, कॉन्फ्रेंस हॉल, बहुउद्देशीय हॉल, रेस्तरां, बैंक, सीमा शुल्क निकासी घर, सम्मेलन केंद्र, प्रदर्शनी केंद्र, प्रशिक्षण केंद्र, मनोरंजन क्षेत्र, रेस्तरां और सुरक्षा के साथ एक क्लब जैसी सुविधाएं हैं। भवन का निर्माण फरवरी 2015 में शुरू हुआ था।

CM शिवराज की 'राम-राम' पोस्ट ने मचाई हलचल, वीडी शर्मा बोले- 'सोमवार को खत्म हो जाएगा CM के नाम पर सस्पेंस'

खुशियों के बीच पसरा मातम ! शादी की रस्मों के बीच गिरी दिवार, एक बच्चे सहित 6 की दुखद मौत; कई घायल

राजस्थान CM की रेस से बाहर हुए बाबा बालकनाथ ? खुद बोले- मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -