जनधन योजना को 6 साल पूरे, मोदी सरकार ने गिनाई उपलब्धियां, कहा- गेमचेंजर
जनधन योजना को 6 साल पूरे, मोदी सरकार ने गिनाई उपलब्धियां, कहा- गेमचेंजर
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार की बहुचर्चित प्रधानमंत्री जनधन योजना को शुक्रवार को 6 वर्ष पूरे हो चुके हैं. सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी ने इस योजना को शुरू किया था, जिसका उद्देश्य लोगों के बैंक अकाउंट खुलवाना था. आज जब इसके 6 वर्ष पूरे हुए तो पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लोगों को बधाई दी और इस योजना से संबंधित कुछ तथ्य सभी के सामने रखे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘आज से 6 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री जनधन योजना को लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना था. ये एक गेमचेंजर साबित हुआ, जिसने गरीबी में फंसे लोगों को लाभ पहुंचाने का काम किया. प्रधानमंत्री जनधन योजना की वजह से करोड़ों परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है. इसमें ज्यादातर लोग ग्रामीण इलाकों के हैं और महिलाएं हैं. जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है, मैं उन्हें धन्यवाद ज्ञापित करता हूं’.

पीएम मोदी द्वारा इस योजना से संबंधित कुछ तथ्य भी सोशल मीडिया पर साझा किए गए हैं, जो ये दिखाते हैं कि ये योजना कितनी व्यापक रही है. 

-    अगस्त 2020 तक इस योजना के अंतर्गत 40.35 करोड़ बैंक अकॉउंट खोले जा चुके हैं.
-    कुल बैंक खातों में 55 फीसदी अकाउंट महिलाओं के नाम हैं, जबकि बाकी 44 फीसदी दूसरों के नाम.
-    जनधन योजना के अंतर्गत खुले बैंक खातों में से 64 प्रतिशत ग्रामीण इलाकों में हैं, जबकि महज 36 प्रतिशत शहरी इलाकों में हैं.
-    इस योजना के तहत जीरो बैलेंस में भी खाता खोला जा सकता है. इसके साथ ही इसमें 2 लाख का दुर्घटना बीमा (निशुल्क) और डेबिट कार्ड मिलने की सुविधा है.

 

सोने के वायदा भाव में आई मामूली तेजी, चांदी में भी आया उछाल

सोने-चांदी के दामों में फिर हुए बढ़ोतरी, जाने क्या है कीमत

खेल अवार्ड लेने वाले तीन प्लेयर हुए कोरोना संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -