सोने-चांदी के दामों में फिर हुए बढ़ोतरी, जाने क्या है कीमत

बीते सत्र में गिरावट के बाद इंडियन मार्केटों में आज सोने और चांदी के दामों में बढ़ोतरी हुई है. एमसीएक्स पर अक्तूबर का सोना वायदा 0.3 प्रतिशत उछलकर 51,071 प्रति दस ग्राम था, जबकि चांदी वायदा 0.7 प्रतिशत बढ़कर 65,673 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. बीते सत्र में सोना 900 रुपये प्रति दस ग्राम फिसला था, जबकि चांदी का दाम 2,500 रुपये प्रति किलोग्राम कम हुई थी. 7 अगस्त को 56,200 रुपये के उच्च लेवल पर पहुंचने के बाद से देश में सोने के दाम अस्थिर रहे हैं.

अगर वैश्विक मार्केटों की बात करें, तो बीते सत्र में सोने के दाम में तेज गिरावट के बाद आज इसका रेट स्थिर रहा. बीते सत्र में हाजिर सोना एक प्रतिशत से ज्यादा गिरा था, जबकि आज यह 0.1 प्रतिशत बढ़कर 1,929.94 डॉलर प्रति औंस पर रहा हैं. अन्य धातुओं के दाम में, चांदी 27.01 डॉलर प्रति औंस हो गई और प्लैटिनम 0.7 प्रतिशत गिरकर 922.07 डॉलर रहा है. गुरुवार को अमेरिकी फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल ने अमेरिकी मौद्रिक नीति एस्टाब्लिशड करने के लिए एक दृष्टिकोण को रेखांकित किया, जिसने अमेरिकी बॉन्ड यील्ड को बढ़ावा मिलता नजर आया है. 

हालांकि, कोरोना संक्रमण की आर्थिक लागत पर चिंताओं ने सोने के दामों को समर्थन मिला. बेरोजगारी के लाभ के लिए नए दावे दाखिल करने वाले अमेरिकियों की संख्या बीते सप्ताह करीब दस लाख हो गई थी. देश में इस वित्त वर्ष की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की छठी श्रृखला 31 अगस्त को खुलने वाली हैं. बॉन्ड का निर्गम रेट 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के औसत आधार पर तय किया जाता है.

आंध्र प्रदेश के इस जिले में जब्त हुई 265900 रुपये की 918 शराब की बोतलें

कोरोना काल में बच्चों को घर जाकर पढ़ा रहा ये दिव्यांग शिक्षक, सीएम शिवराज भी हुए मुरीद

दलितों को लेकर YSRCP MLA मेरुगु नागार्जुन ने साधा चंद्रबाबू पर निशाना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -