सार्थक साबित हुई मोदी की नेपाल यात्रा
सार्थक साबित हुई मोदी की नेपाल यात्रा
Share:

पीएम मोदी की दो दिवसीय नेपाल यात्रा कई मायनों में ख़ास रही. मोदी की इस यात्रा भारत और नेपाल के रिश्तों को और मजबूती मिली है. इस दौरान पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली के साथ सार्थक बातचीत को अंजाम दिया. इस दौरान मोदी ने ओली को भारत आने का भी न्योता दिया जिसे उन्होंने स्वीकार भी कर लिया. बता दें कि मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने अधिकारियों को नागरिक उड्डयन क्षेत्र में सहयोग को विस्तार देने के निर्देश दिए.

इसके अलावा नेपाल में ज्यादातर हवाईअड्डों पर भारतीय विमानों को उतरने की सुविधा देने के विषय पर भी दिशानिर्देश जारी किये. इस चर्चा पर संयुक्त बयान जारी करते हुए मोदी-ओली ने साझा हितों के मद्देनजर जल संसाधन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को बेहद महत्वपूर्ण बताया. इसके आलावा दोनों देशों के बीच चल रही जल परियोजनाओं को तेजी से पूरा किये जाने पर भी जोर दिया. इसके साथ दोनों पक्षों ने ऊर्जा के सहयोग पर भी सहमति जाहिर की.

इस संधि के बीच चल रहे द्विपक्षीय मुद्दों को निपटाने का सितंबर, 2018 तक डेड लाइन जैसे दिशा निर्देश भी जारी किये गए. गौरतलब है कि हाल ही में ओली भारत यात्रा पर आए थे. उस दौरान दोनों देशों के बीच कृषि, रेलमार्ग और जलमार्ग विकास के क्षेत्र ने सांझेदारी पर सहमति जाहिर की थी.

 

ISIS की हार के बाद, इराक में आज संसदीय चुनाव

तीन आत्मघाती हमलों से दहला इंडोनेशिया

पाकिस्तान में बाढ़ का कहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -