अयोध्या में PM मोदी लगाएंगे पारिजात का पौधा, जानिए इसका महत्व और खासियत
अयोध्या में PM मोदी लगाएंगे पारिजात का पौधा, जानिए इसका महत्व और खासियत
Share:

आने वाले पांच अगस्त को पीएम मोदी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का भूमि पूजन करने के लिए पहुँचने वाले हैं. वहीं आने वाली खबरों के अनुसार पीएम मोदी वहां परिसर में पारिजात का पौधा भी लगाने वाले हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि क्यों...? आखिर क्या है इस पौधे का महत्व और क्यों हैं यह इतना ख़ास...? आइए बताते हैं.

जी दरअसल पारिजात का पेड़ बहुत ही खूबसूरत पेड़ माना जाता है. इस पेड़ के फूल को भगवान हरि के श्रृंगार और पूजन में शामिल करते हैं. इस कारण से इसे हरसिंगार भी कहा जाता है. मान्यता है कि पारिजात को छूने मात्र से ही व्यक्ति की थकान मिट जाती है. जी हाँ, आपको बता दें कि पारिजात का वृक्ष ऊंचाई में दस से पच्चीस फीट का होता है. इसके अलावा इस वृक्ष की खासियत यह भी है कि इसमें बहुत बड़ी मात्रा में फूल लगते हैं. इसमें एक दिन में इतने फूल लगते हैं कि आप तोड़ते ही रह जाएंगे लेकिन वह खत्म नहीं होंगे. उसके बाद अगले दिन फिर बड़ी मात्रा में फूल खिल जाएंगे. यह वृक्ष वैसे तो मध्य भारत और हिमालय की नीची तराइयों में अधिक उगता है लेकिन इसे अब रामजन्मभूमि के परिसर में लगयाना जाने वाला है. इस पेड़ में फूल रात में ही खिलता है और सुबह होते ही इसके सारे फूल झड़कर गिर जाते हैं. इस कारण इसे रात की रानी कहते हैं.

आपको बता दें कि हरसिंगार का फूल पश्चिम बंगाल का राजकीय पुष्प भी है. इसके अलावा दुनिया भर में इसकी सिर्फ पांच प्रजातियां मिलती है. अगर यह फूल मां लक्ष्मी को चढ़ा दे तो वह प्रसन्न होती हैं. इसके अलावा एक मान्यता ये भी है क‍ि 14 साल के वनवास के दौरान सीता माता हर‍सिंगार के फूलों से ही अपना श्रृंगार करती थीं इस कारण भी यह प्रमुख फूल माने जाते हैं. आपको बता दें कि परिजात वृक्ष की उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी, और इसे इन्द्र ने अपनी वाटिका में लगाया था. केवल यही नहीं बल्कि अज्ञातवास के दौरान माता कुंती ने पारिजात पुष्प से शिव पूजन करने की इच्छा जाहिर की थी और माता की इच्छा पूरी करने के लिए अर्जुन ने स्वर्ग से इस वृक्ष को लाकर यहां स्थापित कर दिया था. उसी के बाद से इस वृक्ष की पूजा अर्चना होती है.

राम मंदिर बनने से खुश हैं ये मुस्लिम, कहा- 'राम हमारे पूर्वजों में से एक हैं...'

राम जन्म भूमि पूजन से पहले प्रियंका गाधी ने किया यह ट्वीट, हो रहा वायरल

एक्टर नकुल के घर गूंजी किलकारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -