शिवगिरी तीर्थ यात्रा की 90वीं वर्षगांठ पर आज शामिल होंगे पीएम मोदी
शिवगिरी तीर्थ यात्रा की 90वीं वर्षगांठ पर आज शामिल होंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिवगिरी तीर्थयात्रा की 90वीं वर्षगांठ और ब्रह्म विद्यालय की स्वर्ण जयंती के साल भर चलने वाले संयुक्त उत्सव के उद्घाटन समारोह में आज नई दिल्ली में आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

संयुक्त समारोह के लोगो का अनावरण भी प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। शिवगिरि तीर्थयात्रा और ब्रह्म विद्यालय दोनों की स्थापना एक प्रसिद्ध समाज सुधारक श्री नारायण गुरु के आशीर्वाद और पर्यवेक्षण के साथ की गई थी।

हर साल, 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक, शिवगिरी तीर्थयात्रा शिवगिरी, तिरुवनंतपुरम में होती है।

"नारायण गुरु के अनुसार, तीर्थयात्रा का उद्देश्य लोगों के बीच व्यापक ज्ञान पैदा करना होना चाहिए, और यात्रा को उनके सामान्य विकास और समृद्धि में सहायता करनी चाहिए। तीर्थयात्रा आठ विषयों जैसे शिक्षा, स्वच्छता, धार्मिकता, हस्तशिल्प, व्यापार और वाणिज्य, कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है, और संगठित प्रयास "प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) को कहा।

तीर्थयात्रा 1933 में भक्तों के एक छोटे समूह के साथ शुरू हुई और तब से दक्षिण भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक बन गई है। वार्षिक तीर्थयात्रा में भाग लेने के लिए दुनिया भर से हजारों श्रद्धालु शिवगिरी आते हैं।

पीएमओ के अनुसार "नारायण गुरु ने एक ऐसी जगह की भी कल्पना की थी जहां सभी धर्मों के उपदेशों को सद्भाव और सहिष्णुता के साथ सिखाया जा सकता था। इस महत्वाकांक्षा को शिवगिरि ब्रह्म विद्यालय की स्थापना के साथ साकार किया गया था। ब्रह्म विद्यालय भारतीय दर्शन में सात साल की शिक्षा प्रदान करता है, जिसमें नारायण गुरु की शिक्षाओं के साथ-साथ दुनिया भर के सभी प्रमुख धर्मों के ग्रंथ भी शामिल हैं ।"

भारतीय पत्रकार ने पाक पीएम शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीयों को रिहा करने का आग्रह किया

क्या पंजाब से होगी बेयरस्टो की छुट्टी ? चेन्नई के साथ भिड़ंत आज, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

अभिनेता सुरेश ने मिमिक्री आर्टिस्ट एसोसिएशन को 2 लाख रुपये दान किए

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -