भारतीय  पत्रकार ने  पाक पीएम शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीयों को रिहा करने का आग्रह किया
भारतीय पत्रकार ने पाक पीएम शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीयों को रिहा करने का आग्रह किया
Share:

 पत्रकार जतिन देसाई ने सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से 245 भारतीय मछुआरों को रिहा करने और वापस भेजने की मांग की, जो लंबे समय से पाकिस्तानी जेलों में बंद थे।

एक कार्यकर्ता और पत्रकार जतिन देसाई ने एक ट्वीट में कहा कि ये दोषी पहले ही अपनी जेल की सजा काट चुके हैं और अभी भी जेल में हैं। उन्होंने कहा, ''14 लोगों ने 2018 में अपनी सजा पूरी की, जबकि 151 ने 2019 में ऐसा किया और शेष 80 लोग 2020 में ऐसा करेंगे। उन्हें अभी तक रिहा नहीं किया गया है, हालांकि "देसाई ने पोस्ट में लिखा, विदेश मंत्री एस जयशंकर को टैग करते हुए।

उन्होंने कहा कि इन मछुआरों को अपनी पूरी शर्तों की सेवा करने के बाद जेल में रखना "अमानवीय" है, और आदर्श रूप से, दोनों देशों को रिहा कर देना चाहिए और जैसे ही वे अपनी सजा काट चुके हैं, अपने दोषियों को रिहा कर देना चाहिए।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, 625 से अधिक भारतीय मछुआरे पाकिस्तान में कैद हैं, जबकि लगभग 80 पाकिस्तानी मछुआरे भारत में कैद हैं।

एक मछुआरे नानू राम कमलिया की 4 फरवरी को पाकिस्तान की लांडी जेल में मृत्यु हो गई थी, लेकिन उनकी मृत्यु के अवशेषों को केवल दो महीने बाद, 4 अप्रैल को वाघा सीमा के पार भारत वापस भेज दिया गया था, अगले दिन अंतिम संस्कार के लिए गुजरात में अपने गृहनगर पहुंचने के लिए।

दोनों पक्षों के कार्यकर्ता दोनों देशों की सरकारों से नियमित रूप से अपील कर रहे हैं कि वे पकड़े गए, कैद किए गए और अभी भी अपनी सजा काटने के बाद उनकी स्वतंत्रता से वंचित मछुआरों की दुर्दशा पर विचार करें, जिससे उनके परिवारों को बहुत आघात पहुंचा है, और ऐसे मुद्दों के स्थायी समाधान के लिए एक औपचारिक तंत्र की मांग की है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने देशो से मजबूत सहयोग का आह्वान किया

स्वतंत्रता आंदोलन ने स्लोवेनिया के चुनाव में शानदार जीत का जश्न मनाया

सूडान के दारफुर में फिर से शुरू हुआ आदिवासी समूह संघर्ष, 15 लोगों की मौत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -