पीएम मोदी ने आत्मानिर्भर भारत के लिए बांधे तारीफों के पुल
पीएम मोदी ने आत्मानिर्भर भारत के लिए बांधे तारीफों के पुल
Share:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत को भारतीय वैज्ञानिकों के लिए गर्व है कि वे मेड इन इंडिया ’कोविड-19 के सफल वैक्सीन के साथ आ रहे हैं। वस्तुतः नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव में उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने 'मेक इन इंडिया' उत्पादों की सराहना की और ब्रांड इंडिया को मजबूत करने का आह्वान किया।

"हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि न केवल वैश्विक मांग हो बल्कि 'मेक इन इंडिया' उत्पादों की वैश्विक स्वीकृति भी हो। हमें गुणवत्ता और विश्वसनीयता के आधार पर ब्रांड इंडिया को मजबूत करना होगा। आज, भारत वैश्विक में शीर्ष 50 देशों में शामिल है। “प्रधान मंत्री ने कहा भारत में उद्योग और संस्थानों के बीच सहयोग को मजबूत किया जा रहा है। पीएम मोदी ने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि गुणवत्ता उतनी ही महत्वपूर्ण थी जितनी मात्रा और मानकों में देश की खोज के लिए 'आत्मानिर्भर भारत' की जरूरत है।

शोध के महत्व को रेखांकित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा: "किसी भी शोध का प्रभाव वाणिज्यिक, सामाजिक होता है और हमारी समझ को बढ़ाता है। कई बार भविष्य में अनुसंधान के अन्य संभावित उपयोगों का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित है कि अनुसंधान कभी नहीं होता है। व्यर्थ। जैसा कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि आत्मा अमर है, इसलिए अनुसंधान है।" विशेष रूप से, भारत के ड्रग रेगुलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन कोविशील्ड सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित है, और देश में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए भारत बायोटेक के स्वदेशी तौर पर विकसित कोविक्स को मंजूरी दे दी, एक बड़े पैमाने पर टीकाकरण ड्राइव के लिए मार्ग प्रशस्त किया। 

आंध्र प्रदेश में TDP नेता की चाक़ू घोंपकर हत्या, निर्माणाधीन ईमारत में मिला रक्तरंजित शव

कृष्णेंदु मुखर्जी के वाहन पर गोलियों से किया गया हमला

बॉलीवुड के महान एक्टर धर्मेंद्र को है उम्मीद, आज मिल सकता है किसानों को इन्साफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -