पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की वकालत की
पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की वकालत की
Share:

 

 

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रौद्योगिकी से संबंधित क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता के लिए एक मजबूत पिच बनाई, जो अंतिम मील सेवा वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और जिनमें रोजगार सृजन की अपार संभावनाएं हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी एक अलग क्षेत्र नहीं था क्योंकि यह सीधे डिजिटल अर्थव्यवस्था से संबंधित था और आधुनिक तकनीक पर बनाया गया था, जो अब 'प्रौद्योगिकी-सक्षम विकास' पर एक वेबिनार में बोलते हुए तेजी से वितरण और व्यक्तियों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। '

मोदी ने कहा कि सामान्य तौर पर दूरसंचार और विशेष रूप से 5जी तकनीक व्यवसायों को फलने-फूलने और रोजगार सृजित करने में मदद कर सकती है। प्रधान मंत्री ने कहा, "2022-23 में 5G मोबाइल सेवाओं के रोलआउट का समर्थन करने के लिए 2022 में आवश्यक स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित की जाएगी।"

"प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे में सुधार चला रही है; यहां तक ​​​​कि सार्वजनिक वितरण प्रणालियों को भी डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा रहा है। आत्मानिर्भर भारत (स्वतंत्र भारत) के निर्माण में प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण होगी" उन्होंने एक वेबिनार में टिप्पणी की जिसमें कई सरकारी विभागों के साथ-साथ निजी भी शामिल थे। 
मोदी ने दूरसंचार क्षेत्र में नई तकनीक पेश करने के प्रयासों में तेजी लाने के महत्व पर जोर दिया।

"भारत में सर्वर होस्ट होने पर विदेशों पर कम निर्भरता होनी चाहिए। जब ​​संचार उद्योग की बात आती है, तो नए सुरक्षा कोण जोड़े जा रहे हैं" प्रधान मंत्री के अनुसार।

उन्होंने कहा कि सरकार के नए प्रयासों में प्रौद्योगिकी के माध्यम से 'आत्मनिर्भरता' पर जोर देना चाहिए। प्रधान मंत्री ने कहा, "बजट 2022-23 में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, भू-स्थानिक प्रणाली, ड्रोन, अर्धचालक, जीनोमिक्स, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और स्वच्छ प्रौद्योगिकी जैसे उभरते उद्योगों पर जोर दिया गया है।"

CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली में अब इस महीने तक मिलेगा 'मुफ्त राशन'

सीनियर राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप में इन पांच खिलाड़ियों ने हासिल की बढ़त

नहीं रहे मशहूर फिल्म समीक्षक जय प्रकाश चौकसे, मनोरंजन जगत में पसरा मातम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -