PM मोदी ने लॉन्च की क्रॉसबॉर्डर कनेक्टिविटी सर्विस, जानिए इसके फायदे
PM मोदी ने लॉन्च की क्रॉसबॉर्डर कनेक्टिविटी सर्विस, जानिए इसके फायदे
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी एवं सिंगापुर प्रधानमंत्री ली सियन लूंग ने भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एवं सिंगापुर के पेनाउ के बीच क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी को लॉन्च कर दिया है। दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसे लॉन्च किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज UPI भारत में सबसे पसंदीदा भुगतान प्रणाली बन गई है।”

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एवं सिंगापुर के ‘पे नाउ’ को आपस में जोड़ना भारत-सिंगापुर के संबंधों के लिए एक नया मील का पत्थर है। इस सर्विस को पेश करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि UPI-PayNow लिंकेज दोनों देशों के नागरिकों के लिए तोहफा है, जिसका उन्हें बहुत दिनों से इंतजार था। मैं इसके लिए भारत एवं सिंगापुर दोनों देशों को बधाई देता हूं। अनेक विशेषज्ञों का ऐसा अनुमान है कि डिजिटल वॉलेट से होने वाला लेनदेन शीघ्र ही नकद लेनदेन को पीछे छोड़ देगा।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास एवं सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक रवि मेनन ने इस सुविधा को आरम्भ किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज हुई इस शुरुआत ने ‘क्रॉस बॉर्डर फिनटेक कनेक्टिविटी’ के एक नए अध्याय का शुभारंभ किया है। आज के पश्चात सिंगापुर एवं भारत के लोग अपने मोबाइल फोन से उसी तरह पैसे का हस्तांतरण कर पाएंगे जैसे वे अपने-अपने देशों में करते हैं।" उन्होंने कहा कि इस सुविधा से प्रवासी भारतीयों, छात्रों, पेशेवरों एवं उनके परिवारों को खास तौर पर लाभ होगा। पीएम ने कहा कि वर्ष 2022 में UPI के माध्यम से 12,6,000 अरब रूपये से ज्यादा के 74 अरब लेनदेन हुए हैं। उन्होंने कहा, "UPI के माध्यम से इतनी अधिक संख्या में होने वाला लेनदेन यह दिखाता है कि स्वदेशी स्तर पर तैयार यह भुगतान प्रणाली बहुत सुरक्षित है।"

दाढ़ी कटवाने वाले छात्रों को निष्कासित करेगा दारूल उलूम, नहीं मिलेगा दाखिला..,फतवा जारी

'ऐसे तो ये सबकुछ छीन लेंगे..', उद्धव की याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हुआ सुप्रीम कोर्ट

लॉरी-ट्रेलर में भीषण टक्कर, 3 मजदूरों की दर्दनाक मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -