दाढ़ी कटवाने वाले छात्रों को निष्कासित करेगा दारूल उलूम, नहीं मिलेगा दाखिला..,फतवा जारी
दाढ़ी कटवाने वाले छात्रों को निष्कासित करेगा दारूल उलूम, नहीं मिलेगा दाखिला..,फतवा जारी
Share:

लखनऊ: इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने अब अपने विद्यार्थियों के लिए नया फरमान जारी करते हुए कहा है कि संस्थान में पढ़ रहा कोई भी छात्र अपनी दाढ़ी नहीं कटवाएगा. यदि वह ऐसा करता है, तो उसे सस्पेंड कर दिया जाएगा. दारुल उलूम की तरफ से जारी किए गए इस फरमान से पहले 6 फरवरी को दाढ़ी कटवाने पर 4 छात्रों को निलंबित कर चुका है. रिपोर्ट के अनुसार, सहारनपुर स्थित दारुल उलूम के शिक्षा विभाग के प्रभारी मौलाना हुसैन अहमद हरिद्वारी ने सोमवार (20 फ़रवरी) को इस बाबत फतवा जारी किया है.

फतवे के मुताबिक, छात्रों को अनुशासन में रहने के लिए कहा गया है. खासकर दाढ़ी कटवाने वाले छात्रों को कड़ी चेतावनी भरे इस नोटिस में कहा गया है कि अगर कोई पुराना छात्र दाढ़ी के बगैर मिला, तो उसको संस्थान से निष्काषित कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं दाढ़ी कटवाकर आने वाले छात्रों का दारुल उलूम में दाखिला भी नहीं दिया जाएगा. वहीं, उलेमा ने भी दारुल उलूम के इस फैसले का समर्थन किया है. मदरसा जामिया शेखुल हिंद के मोहतमिम मौलाना मुफ्ती असद कासमी ने कहा है कि, 'हर वो चीज, जिसे हजरत मोहम्मद साहब (पैगम्बर) ने अपनाया है. वह सुन्नत है. प्रत्येक मुसलमान को सुन्नत और शरई उसूलों पर चलकर अपना जीवन गुजारना चाहिए. इस्लाम में दाढ़ी रखना सुन्नत है. इसे रखना चाहिए.'

मौलाना कासमी ने आगे कहा कि, 'सुन्नत को तर्क (अलग) करना यह सही नहीं है. हालाँकि, यदि कोई दाढ़ी नहीं रखता है, तो वह इस्लाम से खारिज नहीं हो जाता है. हजरत मोहम्मद साहब ने जो अमल किया है, मुस्लिमों को चाहिए कि वह भी उसका अमल करें. इस्लाम में एक मुश्त (मुठ्ठीभर) दाढ़ी रखना सुन्नत है. यदि इससे अधिक बढ़ी हुई दाढ़ी को कटवा लिया जाए, तो इसमें कोई समस्या नहीं है.' वहीं, इस नोटिस के जारी होने के बाद से दारुल उलूम में हड़कंप मचा हुआ है. दारुल उलूम ने 6 फरवरी को 4 छात्रों को निलंबित किया था. चारों छात्रों ने अपनी दाढ़ी कटवा ली थी. हालांकि, बाद में चारों छात्रों ने माफीनामा भी दिया था, किन्तु दारुल उलूम के शिक्षा विभाग ने उसे स्वीकार नहीं किया.

अपनी 80 वर्षीय माँ को 'मक्का' ले जाना चाहती हैं महबूबा मुफ़्ती, विदेश मंत्री से मांगी मदद

लॉरी-ट्रेलर में भीषण टक्कर, 3 मजदूरों की दर्दनाक मौत, कई घायल

मेघालय: TMC की रैली में जा रहा वाहन हुआ हादसे का शिकार, 5 की मौत, 21 घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -