PM मोदी ने रखी NER के 31 स्टेशनों की आधारशिला, बोले- 'नए भारत की नई कार्य संस्कृति का प्रतीक है'
PM मोदी ने रखी NER के 31 स्टेशनों की आधारशिला, बोले- 'नए भारत की नई कार्य संस्कृति का प्रतीक है'
Share:

गोरखपुर: पीएम नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पूर्वोत्तर रेलवे के 31 अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखी। तकरीबन 385 करोड़ रुपये की कुल लागत से पुनर्विकसित गोमती नगर स्टेशन का उद्घाटन किया। पूर्वोत्तर रेलवे क्षेत्र में पड़ने वाले 111 पुलों रोड ओवरब्रिज एवं अंडरब्रिज को राष्ट्र को समर्पित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे ओवरब्रिज एवं अंडरब्रिज ने आज निर्बाध और दुर्घटना-मुक्त आवाजाही सुनिश्चित की है। रेलवे स्टेशनों पर भी निर्धन लोगों एवं मध्यम वर्ग को हवाई अड्डों जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। अमृत भारत स्टेशन विकास एवं विरासत के प्रतीक होंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आज का कार्यक्रम नए भारत की नई कार्य संस्कृति का प्रतीक है। 27 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 553 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास 19,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से किया जाएगा। यह सभी स्टेशन शहर के दोनों किनारों को जोड़ते हुए 'सिटी सेंटर' के तौर पर कार्य करेंगे। इनमें रूफ प्लाजा, सुंदर भूदृश्य, इंटर माडल कनेक्टिविटी, स्टेशन का बेहतरीन अगला हिस्सो, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट आदि जैसी आधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि इन्हें पर्यावरण अनुकूल एवं दिव्यांग अनुकूल के तौर पर पुनर्विकसित किया जाएगा। इन स्टेशन भवनों का डिज़ाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत एवं वास्तुकला से प्रेरित होगा। 

1500 से ज्यादा सड़कों एवं ओवरब्रिज परियोजनाओं पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी ने नए भारत की महत्वाकांक्षा और संकल्प के पैमाने एवं गति को रेखांकित किया। खलीलाबाद, आनंदनगर एवं जगतबेला समेत पूर्वोत्तर रेलवे के चयनित सभी अमृत भारत स्टेशनों एवं पुलों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर रेलवे के अफसर , कर्मचारी, जनप्रतिनिधि एवं आमजन मौजूद थे, जिन्होंने शिलान्यास, उद्घाटन एवं लोकार्पण समारोह को लाइव देखा तथा मनोहारी सांस्कृतिक समारोहों का आनंद भी लिया। इस के चलते '2047 का विकसित भारत की विकसित रेल' विषय पर आयोजित कविता पाठ, निबंध लेखन, चित्रकला, कहानी लेखन, सामान्य ज्ञान/क्विज एवं वाद-विवाद प्रतियोगितओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया।

'ऐसा बेटा मर जाए, उसे फांसी की सजा हो जाए', UP पुलिस पेपर लीक मामले में बोले आरोपी नीरज के पिता

प्यार में जहर घुल गया! बड़े भाई को ज्यादा प्यार मिलने का शक, छोटे भाई ने ली जान

बीजेपी का गठबंधन भूल गई? कांग्रेस नेता दीक्षित का तीखा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -