क्या सच में रवांडा से बहुत कुछ सीख सकता है भारत..?
क्या सच में रवांडा से बहुत कुछ सीख सकता है भारत..?
Share:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन अफ़्रीकी देशों के दौरे पर निकल चुके हैं. नरेंद्र मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो अफ्रीकी देशों के दौरे पर जा रहे हैं. मोदी जी से पहले चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी रवांडा के दौरे के लिए गए थे. अब इस समय सभी के लिए बड़ा सवाल यह है कि आखिर ऐसी कौन सी वजह है जो रवांडा जैसे छोटे मध्य अफ्रीकी देश को इतना खास बना रही है..?

पीएम मोदी 200 गाय तोहफे में देंगे रवांडा के राष्‍ट्रपति को

खबरों की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा को 200 गाय भी देने वाले हैं. उन गायों को देश के पूर्वी प्रांत में 'गिरिंका कार्यक्रम' के दौरान खरीदा जाएगा और उसके बाद रवांडा में रहने वाले हर गरीब परिवार को एक गाय दी जाएगी. 'गिरिंका कार्यक्रम' के अनुसार अगर किसी भी व्यक्ति के घर में गाय पहली बछिया को जन्म देती है तो उसे बछिया को खुद ना रखते हुए अपने पड़ोसी को देना अनिवार्य है. ऐसा करने के बाद ही रवांडा में सभी गरीब परिवारों के पास अपने जीवनयापन का सहारा होगा. रवांडा में विकास का कार्यक्रम साल 1994 से शुरू हुआ और उसके बाद से वहां सफाई और सार्वजनिक परिवहन की समय की पाबंदी सभी बहुत शानदार रही. गौरतलब है कि इसके 1994 से पहले रवांडा में खूनी गृहयुद्ध और नरसंहार हुआ करते थे.

पीएम मोदी ने दिए ऐसे जवाब राहुल हुए हैरान परेशान

रवांडा से सीखने को बहुत कुछ है - भारत चाहे तो वह रवांडा की राजधानी किगली से बहुत कुछ सीख सकता है. रवांडा महिलाओं की सशक्तीकरण के मामले में भारत से कई गुना आगे है, वहां पर संसद में दो तिहाई महिलाएं सांसद है.

खबरें और भी..

किसे मिला अविश्वास प्रस्ताव का फायदा

राहुल की झप्पी के मुरीद हुए रामदेव

अविश्वास प्रस्ताव : क्या पीएम मोदी के पास हैं ओवेसी के इन सवालों का जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -