मेक इन इंडिया वीक पर बोले पीएम मोदी, किया आसान मंजूरी प्रक्रिया का वादा

Feb 14 2016 11:32 AM
मेक इन इंडिया वीक पर बोले पीएम मोदी, किया आसान मंजूरी प्रक्रिया का वादा

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया को भारत का अब तक का सबसे बड़ा ब्रांड बताते हुए निवेशकों को विश्वसनीय व पारदर्शी कर प्रणाली और सरल लाइसेंसिंग तथा मंजूरी प्रक्रिया का वादा किया. पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया’ वीक का शुभारंभ करते हुए निवेशकों को ये आश्वासन दिया कि हम पिछली तारीख से कर लगाने की व्यवस्था बहाल नहीं करेंगे. हम अपनी कर प्रणाली को पारदर्शी, स्थिर व विश्वसनीय बना रहे है.

उन्होंने कहा,‘ हम लाइसेंस, सुरक्षा व पर्यावरणीय मंजूरी जैसी प्रक्रियाओं को भी सरल कर रहे हैं. इस मौके पर कई देशों के शीर्ष नेता, उद्योगपति व विदेशी प्रतिनिधि उपस्थित थे. मोदी ने कहा, मेक इन इंडिया ब्रांड ने संस्थानों, उद्योगों, व्यक्तियों व मीडिया की कल्पना को पकड़ा है.. जो कि हमारी सामूहिक इच्छा को परिलक्षित करता है और हमें सुधार करने व दक्षता बढाने को प्रोत्साहित करता है. मोदी ने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के लिए भारत संभवत: सबसे खुला देश है.

केंद्र में उनकी सरकार बनने के बाद से FDI प्रवाह 48 फीसदी बढ़ा है. उन्होंने कहा, ‘हम भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र :हब: बनाना चाहते हैं. और अब चौतरफा जोर ‘व्यापार सुगमता’ पर है. मोदी ने कहा, साल 2014-15 में भारत ने वैश्विक वृद्धि में 12.5 फीसदी का योगदान किया. वैश्विक वृद्धि में इसका योगदान, विश्व अर्थव्यवस्था में इसके हिस्से की तुलना में 68 फीसदी अधिक है. उन्होंने कहा, ‘अनेक वैश्विक एजेंसियां व संस्थायें लगातार भारत को सबसे आकषर्क निवेश गंतव्य के रूप में दर्जा दे रही हैं.