दुनिया से विदा होने के बाद भी जीवित हैं डोगरा - PM मोदी
दुनिया से विदा होने के बाद भी जीवित हैं डोगरा - PM मोदी
Share:

जम्मू : राजनीति की यह बदकिस्मती होती है कि राजनेता मरने के बाद कम ही जीवित रहते हैं मगर ऐसे अपवाद होते हैं जो अपने कार्यकाल में जो कार्य करते हैं जिस तरह से जीते हैं और मरने के बाद भी जीवित रहते हैं मैं यह मानता हूं कि गिरधारीलाल मरने के बाद भी जीवित हैं। सार्वजनिक जीवन में वे एक प्रेरणा हैं। वर्तमान में शिक्षा लेना,पढ़ना,कुछ बनना कभी नज़र नहीं आया लेकिन डोगरा जी में यह बात थी और तब वे राजनीतिक जीवन में आए थे। आज का कार्यक्रम उन्हीं की स्मृति में रखा गया है यह एक प्रेरणाप्रद बात है। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू विश्वविद्यालय के आॅडिटोरियम में कही।

जम्मू के तत्कालीन वरिष्ठ कांग्रेस नेता गिरधारी लाल डोगरा को लेकर उन्होंने कहा कि 26 बार बजट देना किसी के बस की बात नहीं है। यह सौभाग्य उन्हें मिला यह एक बड़ी बात है। जिन्हें गिरधारीलाल की उंगली पकड़कर चलने का अवसर मिला है यह उनका अपना सौभाग्य है। वे सार्वजनिक जीवन में देशसेवा की प्रेरणा लेकर आए। उनका सार्वजनिक जीवन बहुत लंबा था। जम्मू कश्मीर की 3 पीढि़यों को डोगरा ने तैयार किया था। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी बात रही कि डोगरा के इतने प्रभावी रहने के बाद भी उनका परिवार राजनीतिक प्रभाव  से अलग रहा। उनकी प्रदर्शनी में एक भी तस्वीर ऐसी नहीं है जिसमें परिवार का कोई सदस्य नज़र आया हो यह एक बड़ी महत्वपूर्ण बात है।

इस दौरान उनके दामाद अरूण जेटली की भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की। उन्होंने कहा कि ससुर दामाद के कारण और दामाद ससुर के कारण नहीं जाने जाते हैं। उन्होंन कहा कि हमारी विरासत को कभी भी नहीं छोड़ा जा सकता। हालांकि अरूण जेटली की विचारधारा और डोगरा की विचारधारा में कोई मेल नहीं था। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम अपनी विरासत को बंटने न दें बल्कि उसका उद्देश्य देश सेवा ही रखें।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी एक दिवसीय जम्मू कश्मीर यात्रा को लेकर जम्मू पहुंचे। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल एनएन वोहरा, मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद और मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सदस्यों से भेंट की। राज्यपाल एनएन वोहरा और सीएम सईद ने प्रधानमंत्री श्री मोदी की अगवानी की। संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के लिए 70 हजार करोड़ रूपए के राहत पैकेज की घोषणा कर सकते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -