नए साल में, मोदी ने किसानों और गरीबों के लिये खोला पिटारा
नए साल में, मोदी ने किसानों और गरीबों के लिये खोला पिटारा
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नये वर्ष की पूर्व संध्या पर देशवासियों को संबोधित करते हुये किसानों, गरीबों और मध्यमवर्गीय लोगों के लिये विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का ऐलान किया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नये वर्ष में नए घर देने के लिए दो नई योजनाएं बनाई है। घर बनाने के लिये 9 लाख के कर्ज में 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख कर्ज पर 3 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।

इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में बनने वाले घरों की संख्या को 35 प्रतिशत ज्यादा कर दिया गया है। मोदी ने बताया कि मध्यमवर्गीय या गरीब व्यक्ति अपने घर की मरम्मत या थोड़ा विस्तारीकरण चाहते है तो उन्हें भी उन्हें 2 लाख तक के ऋण में 3 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।

किसानों को बीज, खाद कर्ज के लिये परेशानी न आये इसलिये किसानों के कर्ज के साठ दिनों का ब्याज सरकार वहन करेगी और पैसा किसानों के खातों में सीधे जमा करा दिये जायेंगे। मोदी के अनुसार नाबार्ड में भी उनकी सरकार मौजूदा राशि में दो गुना राशि 20 हजार करोड़ और जोड़ रही है। नाबार्ड के आर्थिक नुकसान को सरकार वहन करेगी। 

रूपे कार्ड में बदलेंगे क्रेडिट कार्ड

मोदी ने ऐलान किया है कि आगामी तीन माह में तीन करोड किसान क्रेडिट कार्डों को रूपये कार्ड में बदला जायेगा।

छोटे व्यापारियों की गारंटी

छोटे व्यापारियों को लोन की गारंटी सरकार लेगी, 2 करोड तक का क्रेडिट गारंटी से कवर होगा, छोटे व्यापारियों को टैक्स में 2 प्रतिशत की छूट देने का वादा मोदी ने किया है।

गर्भवती महिलाओं के लिये योजना

गर्भवती महिलाओं के लिये भी योजना का ऐलान मोदी ने करते हुये बताया कि देश के सभी जिलों में गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में पंजीकरण, डिलेवरी, टिकाकरण, पौष्टिक आहार के लिये 6 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जायेगी और यह राशि महिलाओं के बैंक खातों में सीधे जमा होगी।

वरिष्ठ नागरिकों के लिये भी ऐलान

वरिष्ठ नागरिकों के लिये बैंकों में साढ़े सात लाख रूपये की राशि तक, दस साल के लिये सालाना 8 प्रतिशत का ब्याज दर देने का भी वादा मोदी ने किया है। ब्याज की राशि हर माह प्राप्त कर सकते है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -