किसानों के लिए मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिलने वाला है पैसा
किसानों के लिए मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिलने वाला है पैसा
Share:

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 10 किस्त पहुंच चुकी है। जी दरअसल पीएम किसान योजना 2021 में केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव किया था, जिसके हिसाब से अब 11वीं किस्त के लिए किसानों को e-KYC  पूरा करना होगा। इसका मतलब है अब 11वीं किस्त के लिए किसानों को कई नए नियम के साथ आवेदन करना होगा। जी दरअसल केंद्र सरकार ने अब योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी है। आप सभी को बता दें कि हाल ही में पीएम किसान पोर्टल (pmkisan।gov।in) पर इसकी जानकारी दी गई है।

सामने आने वाली जानकारी के अनुसार अब 22 मई, 2022 तक eKYC पूरी की जा सकती है। हालाँकि पहले इसकी डेडलाइन 31 मार्च, 2022 थी। आप सभी को हम यह भी बता दें कि बिना e-KYC के आपकी किस्त अटक सकती है। हालाँकि जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जारी कर दी जाएगी। जी दरअसल हाल ही में पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा। ये काम घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं।

जानिए इसके प्रोसेस- आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में 'ईकेवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें। अब इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan।gov।in/ पोर्टल पर जाएं। उसके बाद दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे। सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा। इस पर क्लिक करें। 

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम- पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan।gov।in पर जाएं। अब इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद Farmers Corner सेक्शन के भीतर Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें। इसके बाद आप 'Get Report' पर क्लिक करें। अब लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अपनी किस्‍त का स्‍टेटस चेक करें - सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं। अब राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें। इसके बाद आप बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा और यहाँ आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें। अब आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

शादीशुदा जोड़ों को मोदी सरकार दे रही 72 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेंगे आपको

शादीशुदा लोगों को सरकार दे रही है 2.50 लाख रुपए, जानिए जरुरी दस्तावेज और कैसे करना है आवेदन

भगवंत मान ने पंजाब में डोरस्टेप राशन डिलीवरी योजना की घोषणा की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -