पीएम केयर्स फंड  कोष 2020-21 में तीन गुना बढ़ोतरी
पीएम केयर्स फंड कोष 2020-21 में तीन गुना बढ़ोतरी
Share:

 


नई दिल्ली: नवीनतम ऑडिट किए गए बयान के अनुसार, पीएम केयर्स फंड, जिसे कोविड महामारी जैसी आपात स्थितियों से निपटने के लिए स्थापित किया गया था, ने 2020-21 के वित्तीय वर्ष में अपने कोष को लगभग तीन गुना बढ़ाकर 10,990 करोड़ रुपये कर दिया, जबकि संवितरण में वृद्धि हुई 3,976 करोड़ रु. धन दो भागों में वितरित किया गया: प्रवासी कल्याण के लिए 1,000 करोड़ रुपये और कोविड टीकाकरण खुराक खरीद के लिए लगभग 1,392 करोड़ रुपये।

वित्तीय वर्ष के दौरान, फंड को अंतरराष्ट्रीय दान में लगभग 494.91 करोड़ रुपये और स्वैच्छिक योगदान में 7,183 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त हुए।

फंड को 2019-20 में योगदान के रूप में 3,076.62 करोड़ रुपये मिले, जो 27 मार्च, 2020 को स्थापित होने के बाद केवल पांच दिनों में 2.25 लाख रुपये के प्रारंभिक कोष के साथ एकत्र किया गया था।

अपनी वेबसाइट के अनुसार, 'प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति में राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)', "व्यक्तियों / संगठनों से पूरी तरह से स्वैच्छिक योगदान से बना है और इसे कोई बजटीय सहायता नहीं मिलती है।"

धन के एक हिस्से का उपयोग चिकित्सा उपकरण, जैसे वेंटिलेटर, COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सहायता करने के साथ-साथ प्रवासियों को राहत प्रदान करने के लिए किया गया था।

आरबीआई के एमपीसी के स्थिर रहने और आर्थिक सुधार के लिए प्रयास करने की संभावना

बेंगलुरू हवाईअड्डा दक्षिण भारत के लिए पसंदीदा स्थानांतरण केंद्र के रूप में उभरा

बड़ा ही अनोखा है ये भिखारी, गले में QR code डालकर मांगता है भीख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -