बड़ा ही अनोखा है ये भिखारी, गले में QR code डालकर मांगता है भीख

पटना: बिहार के एक डिजिटल भिखारी की आजकल कुछ ज्यादा ही सुर्ख़ियों में बने हुए है. चर्चा इसलिए कि भिखारी गले में QR CODE की तख्ती टांग कर लोगों से भीख मांगता हुई दिखाई देता है. बिहार के बेतिया के रेलवे स्टेशन पर भीख मांगने वाले भिखारी डिजिटल भिखारी के रूप में पॉपुलर होता जा रहा है. यहां बचपन से ही भीख मांग कर बड़े हुए राजू ने अब अपने भीख मांगने के धंधे को भी डिजिटल का चुका है. यहाँ राजू को डिजिटल भिखारी के नाम से पहचाना जाता है. वह गले में गूगल-पे और फोन-पे के ई- स्कैन करने वाली तख्ती टांग कर भीख मांगा करता है. वह हाथ में टैब लेकर रहता है. भीख मांगने पर कोई उसे बोलता है कि छुट्टे नहीं है तो वह लोगों से कहता है बाबूजी फोन पे कर दो, गुगल पे कर दो. उसके बार में लोग कहते हैं कि राजू बिहार का शायद पहला डिजिटल भिखारी होगा. हलांकि राजू का दावा है कि वह देश का प्रथम डिजिटल भिखारी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजू को लोग मंदबुद्दि कहते  हैं. लेकिन राजू की सोच बहुत ही ज्यादा स्मार्ट है. ये अलग बात है कि उसकी स्मार्ट सोच भीख मांगने जैसे काम के लिए काम में आती है. लोग उसके भीख मांगने के अंदाज के दीवाने है. उसके बारे में स्थानीय लोग कहते हैं कि वह बचपन से ही यहीं भीख मांगता है. वह बड़े ही अलग अंदाज में लोगों से भीख मांगता हुआ नज़र आता है. इसकी वजह से उसे आराम से भीख दे दी जाती है.

बड़ी मशक्कत से खुला खाता: लेकिन बीते कुछ दिनों से जब लोग छुट्टे पैसे नहीं है कहकर भीख देने से मना करने लग गए तो उसने एक बैंक में जाकर खाता खुलवाने का फैसला किया. उसे बैंक में खाते खुलवाने में बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ा. खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज में आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. आधार कार्ड तो उसके पास पहले से था लेकिन पैन कार्ड बनवाने के उपरांत उसका SBI की एक शाखा में खाता खुल ही गया. जिसके उपरांत उसने ई-वॉलेट बना कर गले में QR CODE वाली तख्ती टांग कर भीख मांगनी शुरू कर दिया है. जिससे उसकी आमदनी बढ़ गई है. अब लोग खुदरा पैसा नही है की बात कहते हैं तो वह अपना QR CODE वाली तख्ती उनके सामने कर देता है. भीख मांगने के इस अनोखे तरीखे को देखकर लोग उसे स्कैन करके पैसे दे भी देते हैं. लोग 1 दो रुपए से लेकर 100 रपए तक उसे भीख भी देते है.

डेढ़ घंटे तक 8 माह के बच्चे को पटक-पटककर पीटती रही नौकरानी, CCTV के कैद हुई शर्मनाक घटना

छेड़खानी से रोकने पर बदमाशों ने की पिता की हत्या, पुत्र को चाकू मारकर किया घायल

मेढक से 'थेरेपी' करा रही थी महिला, हुई दर्दनाक मौत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -