आयरन की कमी को दूर करता है आलू बुखारे का जूस
आयरन की कमी को दूर करता है आलू बुखारे का जूस
Share:

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. पोषक तत्व हमारे शरीर का विकास करने का कार्य करते हैं. इन्हीं पोषक तत्वों में से आयरन और कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. आयरन हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाता है, और इसलिए हमारे खाने में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का होना जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. 

1- पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, फोलेट और फाइबर मौजूद होते हैं, इसके अलावा पत्ता गोभी में आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसका सेवन सब्जी सलाद के रूप में कर सकते हैं. इसके सेवन से आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है. 

2- सूखे आड़ू में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से आड़ू का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में 9% तक आयरन चला जाता है.

3- ड्राई फ्रूट्स में किशमिश आयरन का अच्छा स्रोत होती है. इसके अलावा दही, दलिया, सलाद इन चीजों में भी आयरन मौजूद होता है. 

4- अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो रोजाना एक गिलास आलू बुखारे का जूस पिए. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होने के साथ-साथ विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है, और साथ ही आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है आंवला

दिल की बीमारी से बचाता है रुद्राक्ष

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -