आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम को नुक्सान पहुंचा सकते है पिज्जा, बर्गर
आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम को नुक्सान पहुंचा सकते है पिज्जा, बर्गर
Share:

बदलती लाइफ स्टाइल के कारण हमने अपने खाने में भी बहुत बदलाव किये हैं. अपने आप को मॉडर्न बनाने के चक्कर में पश्चिम की नक़ल हम हेल्दी फ़ूड से ज्यादा अब फ़ास्ट फ़ूड को तरजीह देने लगे हैं. मोटापा, मधुमेह और ना जाने कितनी बीमारियों को न्यौता देने वाले फ़ास्ट फ़ूड के साइड इफेक्ट्स की लिस्ट बहुत लंबी है. इनमे बहुत से केमिकल्स का भी प्रयोग किया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत घातक साबित होते हैं.

इन चीजों को पैक करने के लिए थैलेट नाम के एक औद्योगिक रसायन का प्रयोग किया जाता है। थैलेट रसायन प्लास्टिक और विनायल की साफ्टनेस बढ़ाता है। थैलेट का इस्तेमाल पर्सनल केयर की चीजें इत्र, सोप, शैंपू, नेल पॉलिश, स्किन क्रीम में किया जाता है। इन रसायनों के कारण प्रजनन तंत्र को नुकसान पहुंचता है और नपुंसकता भी हो सकती है। अब आप सोच सकते हैं कि ये शरीर को कितना नुक्सान पहुंच सकते हैं.

फ़ास्ट फ़ूड जिस तेल में तैयार होता है उसे बार बार गर्म करने के कारण उसमें लो डेन्सिटी लिपोप्रोटीन नामक हानीकारक कॉलैस्ट्रोल रह जाता है एवं अच्छे कॉलेस्ट्रोल हाई डेन्सिटी लिपोप्रोटीन को घटाता है जो दिल के लिए हानिकारक साबित होता है। फास्टफूड में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर व अन्य हानिकारक तत्व होते हैं जो अनेक रोगों का कारण है। फास्ट फूड दिमाग के लिए भी अच्छा नहीं है और यह दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।प्रेगनेंसी में ये चीजें बिलकुल नहीं खानी चाहिए। इससे गर्भस्थ शिशु के टेस्टीस या फिर ओवरी और मलद्वार की दूरी कम हो जाती है।

इन तरीको से पाए बढ़ते कोलोस्ट्रोल से छुटकारा

गुलाब का फूल है विटामिन A से भरपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -