स्तंभ, खंडित देव प्रतिमाएं और भी बहुत कुछ..! अयोध्या राम मंदिर की खुदाई के दौरान क्या-क्या निकला ?
स्तंभ, खंडित देव प्रतिमाएं और भी बहुत कुछ..! अयोध्या राम मंदिर की खुदाई के दौरान क्या-क्या निकला ?
Share:

अयोध्या: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने 12 सितंबर को खुदाई के दौरान राम जन्मभूमि पर मिले एक प्राचीन मंदिर के अवशेषों की तस्वीरें साझा कीं है। इन प्राचीन अवशेषों में कई देव मूर्तियाँ और स्तंभ शामिल हैं। एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए, राय ने कहा कि, 'श्री राम जन्मभूमि पर खुदाई के दौरान एक प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले। इसमें कई मूर्तियाँ और स्तंभ शामिल हैं।'

 

राय द्वारा साझा की गई तस्वीर में बड़े पत्थरों और स्तंभों से बनी देव प्रतिमाओं के कई हिस्से देखे जा सकते हैं, जो विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं। हालाँकि, ट्वीट से यह स्पष्ट नहीं है कि यह खोज किसी हालिया खुदाई से हुई है, या क्या वे पहले खुदाई के दौरान पाए गए थे और चंपत राय ने अब छवियों को साझा करने का फैसला किया है। बता दें कि राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और इस बात की संभावना नहीं है कि फिलहाल वहां कोई बड़ी खुदाई चल रही हो। संभव है कि तस्वीर में दिख रहे प्राचीन हिंदू मंदिर के अवशेष विवादित स्थल हिंदुओं को सौंपे जाने से पहले ASI सर्वेक्षण के दौरान या भव्य मंदिर की नींव रखने के लिए खुदाई के दौरान मिले हों।

इससे पहले मंगलवार (12 सितंबर) को भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत चांग जे-बोक ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि देश (दक्षिण कोरिया) इसके उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनना चाहेगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अयोध्या ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से दक्षिण कोरिया के लिए महत्वपूर्ण है। कोरियाई इतिहास के अनुसार, अयोध्या राज्य की एक भारतीय राजकुमारी अपने राजकुमार से शादी करने के लिए कोरिया गई थी। राजदूत ने दोहराया कि, 'एक इतिहास की किताब में, यह उल्लेख किया गया था कि राजकुमारी अयोध्या की थी। इसलिए, दक्षिण कोरिया के लिए भी अयोध्या का महत्व है। केंद्र सरकार या राज्य सरकार को बड़े पैमाने पर राम मंदिर उद्घाटन की योजना बनानी चाहिए और अगर सरकार निमंत्रण जारी करती है तो हम इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।'' उद्घाटन समारोह के संबंध में, वाराणसी के वैदिक पुजारियों ने श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट को राम लला के अभिषेक समारोह के लिए 17 जनवरी से पांच दिवसीय अनुष्ठान आयोजित करने का सुझाव दिया है। उनके अनुसार, अयोध्या में मंदिर के गर्भगृह में राम लला की मूर्ति का अंतिम स्थापना समारोह 21/22 जनवरी, 2024 को आयोजित किया जा सकता है।

इस बीच रामलला के निर्माण और उसके बाद उनकी प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर चल रही है. इससे पहले, 5 सितंबर को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के लिए अयोध्या में विकास कार्यों के बारे में जानकारी देने के लिए पीएम मोदी से मुलाकात की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा पीएम मोदी को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित करने की उम्मीद थी। गौरतलब है कि अस्थायी उद्घाटन की तारीखें 21-23 जनवरी के आसपास रखी गई हैं और कथित तौर पर इन तारीखों के बारे में प्रधानमंत्री को बता दिया गया है। 

तारीखों के बारे में ट्रस्ट के महासचिव राय ने कहा कि, ''राम जन्मभूमि का अभिषेक समारोह अगले साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगा।  प्रतिष्ठा समारोह के लिए जनवरी माह की तीन तारीखें 21, 22 और 23 तय की गई हैं। हम इस समारोह के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करेंगे जिसमें प्रमुख साधु और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे। जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 'रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव' होगा। रामलला को मंदिर में ग्राउंड फ्लोर पर विराजमान किया जाएगा, जिसके इस साल के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है। उत्सव के लिए लगभग 5 लाख भक्तों के अयोध्या आने की उम्मीद है। VHP ने अपनी ओर से देश में एक हजार से अधिक प्रमुख मंदिरों की पहचान की है, जहां उद्घाटन समारोह के दौरान लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

'CM शिवराज सिर्फ अपने पोषण में लगे हुए हैं', कुपोषण से हुई बच्चों की मौत को लेकर कमलनाथ ने लगाए सरकार पर आरोप

MP के दतिया में मचा भारी हंगामा, पंचायत के बीच ही शुरू हो गया खूनी संघर्ष, 5 की मौत

विश्वकर्मा जयंती पर नए संसद भवन में फहराया जाएगा तिरंगा, फिर इसी में होगा विशेष सत्र का आयोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -