आपका भी मन मोह लेगी लता मंगेशकर की बचपन से लेकर अब तक की तस्वीरें...
आपका भी मन मोह लेगी लता मंगेशकर की बचपन से लेकर अब तक की तस्वीरें...
Share:

भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर अब इस दुनिया ने नहीं रही। लता मंगेशकर ने 92 की आयु में आखिरी सांस ली। वह बीते बहुत समय से मुंबई के ब्रीच कैंडी  हॉस्पिटल में भर्ती की गई थी। उन्हें कोरोना हो हुआ था। कोरोना वायरस से तो उन्होंने जंग जीत ली थी लेकिन शनिवार की प्रातः उनकी तबियत फिर से बिगड़ी और उन्हें वेंटिलेटर पर रख दिया गया था। देश के कोने-कोने में लता मंगेशकर के जल्द स्वस्थ होने के लिए यज्ञ भी किए जा चुके थे, लेकिन फिर भी स्वर कोकिला जिंदगी की जंग जीत न सकीं।  स्वर कोकिला के निधन से पूरा देश गमगीन हो चुका है। हम बता दें कि लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर के मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहाँ हुआ था। उन्होंने 5 वर्ष की आयु में ही गाना शुरू किया था। वो पिताजी से संगीत का रियाज करती थी। 

लता मंगेशकर ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ फोटोज बचपन की साझा की थी। एक फोटोज को साझा करते हुए उन्होंने बहुत ही प्यारा सा कैप्शन भी दिया था जिसमे उन्होंने लिखा था- वो 16 दिसंबर 1941 को ईश्वर का, पूज्य माई और बाबा का आशीर्वाद लेकर उन्होंने रेडियो के लिए पहली बार स्टूडियो में 2 गीत गाए थे। लता जी ने वर्ष 1942 में मराठी मूवी 'किटि हासल' के लिए एक गाना गाया था लेकिन आखिरी समय में मूवी से गाने को रिलीज़ कर दिया है। जिसके उपरांत विनायक ने नवयुग चित्रपट की मराठी मूवी 'पहली मंगला गौर' जो कि 1942 में आई थी, के लिए गाना गाया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लता मंगेशकर ने 20 से ज्यादा भाषाओं में 30 हजार से अधिक गाने भी गए चुकी हैं। वो भारत की पहली सिंगर है जिसके नाम यह रिकॉर्ड स्थापित है। लता मंगेशकर और आरडी बर्मन की जोड़ी को आज भी याद किया जाता है। RD  बर्मन उन्हें अपनी बहन की तरह ही ट्रीट करते थे। इस फोटो में दोनों एक साथ है और किसी बात पर लता मंगेशकर खिलखिला कर हंस रही हैं। इस  फोटो में लता मंगेशकर और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक साथ दिखाई दे रही है। लता मंगेशकर ने अपने इंस्टाग्राम पर कहा था कि उनके साथ खूबसूरत संबंध रहा है। उन्हें संगीत में बेहद दिलचस्पी थी और वो एक अच्छी सिंगर भी कही जाती थी। इस फोटो में लता मंगेशकर के साथ मीना कुमारी हैं। दोनों बहुत बहुत अच्छे मित्र थे। 

भारत सरकार ने वर्ष 2001 में उन्हें 'भारत रत्न' (सर्वोच्च नागरिक का सम्मान) के सम्मान से सम्मानित भी किया। जिसके अतिरिक्त उन्हें 4 फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड, 2 फिल्मफेयर स्पेशल अवॉर्ड्स, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और कई अन्य अवॉर्ड से सम्मानित की जा चुकी है।

लता मंगेशकर के निधन से शोक में पूरा देश, राष्ट्रपति ने जताया दुःख

दुखद: नहीं रही स्वर कोकिला, बड़ा ही संघर्ष से भरा हुआ था उनका शुरूआती जीवन

योद्धा के शूट में व्यस्त सिद्धार्थ मल्होत्रा, शेयर किया वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -