आज आएगा पीएम मोदी का शक्तिशाली विमान, मिसाइल को देगा मात
आज आएगा पीएम मोदी का शक्तिशाली विमान, मिसाइल को देगा मात
Share:

देश में एक साथ दो बोइंग 777-300ER विमान आ रहे हैं। इनका उपयोग पीएम नरेंद्र मोदी, प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद तथा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे। अभी तक ये सभी व्यक्ति एअर इंडिया के बोइंग बी 747 विमान का उपयोग करते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के स्पेशल विमान एयर इंडिया वन इतना पॉवरफुल होगा कि इस पर किसी भी मिसाइल का कोई भी प्रभाव नहीं होता है। लंबी दूरी के ये दो बोइंग 777-300ER विमान इंडियन एयर फाॅर्स के बेड़े में सम्मिलित होंगे। 

एयर इंडिया वन नामक यह विमान ईंधन भरने के पश्चात् बिना रुके भारत तथा अमेरिका के बीच उड़ान भर सकेगा। इससे पूर्व स्पेशल एयर इंडिया के खास विमान से वीवीआईपी सफर करते थे। 777-300ER विमान पूरी प्रकार से अमेरिकी प्रेसिडेंट के विमान की कॉपी लगता है। अमेरिकी प्रेसिडेंट का विमान एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ान भर सकता है तथा इस विमान की भी यही विशेषता है। 

इसके साथ ही ये विमान एक बार मे 6800 मील की दूरी तय कर सकता है तथा ज्यादातर 45,100 फीट की ऊंचाई तक जा सकता है। अभी तक भारत के पीएम के विमान को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पास थी परन्तु इस नए विमान को वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे। दोनों विमान का दाम लगभग 8458 करोड़ रुपये बताई जा रही है। साथ ही इन विमानों से काफी सहायता प्रदान होगी।

तिहाड़ में दिनदहाड़े हत्या, आरोपियों ने कैदी को चाकुओं से गोदा

असम SI भर्ती का पेपर लीक करने के आरोप में भाजपा नेता दिबान डेका गिरफ्तार

हाथरस मामले पर 'ममता' ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- मौन क्यों हैं पीएम मोदी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -