पीएम मोदी पर PhD ! ऐसा करने वाली देश की पहली मुस्लिम महिला बनी काशी की नजमा, जानिए क्या है उनका कहना ?
पीएम मोदी पर PhD ! ऐसा करने वाली देश की पहली मुस्लिम महिला बनी काशी की नजमा, जानिए क्या है उनका कहना ?
Share:

लखनऊ: वाराणसी में, एक मुस्लिम महिला ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी PhD पूरी करके एक उल्लेखनीय शैक्षणिक उपलब्धि हासिल की है। जिस महिला की बात हो रही है, वह नजमा परवीन हैं, जिन्होंने अपने शोध में आठ वर्ष समर्पित करने के बाद बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) से राजनीति विज्ञान में PhD की उपाधि प्राप्त की। उनके PhD कार्य में पांच व्यापक अध्याय शामिल हैं, और वह अब एक पुस्तक पर काम कर रही हैं जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर केंद्रित है।

नजमा परवीन का अपने PhD शोध के विषय के रूप में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को चुनने का निर्णय उनके इस विश्वास से प्रेरित था कि प्रधानमंत्री ने न केवल देश के भीतर बल्कि वैश्विक मंच पर भी भारत की स्थिति को मजबूत किया है। वह उन्हें एक स्थापित वैश्विक नेता के रूप में देखती हैं, जिनकी यात्रा चुनौतियों से भरी रही है, जिससे वह उनके शोध के लिए एक दिलचस्प और महत्वपूर्ण विषय बन गए हैं। अपनी PhD में, वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन दोनों की प्रमुख घटनाओं पर प्रकाश डालती हैं। उनका काम गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से लेकर वाराणसी से संसद सदस्य के रूप में चुने जाने और उसके बाद भारत के प्रधान मंत्री बनने तक के उनके सफर को दर्शाता है।

नजमा का शोध इस बात की भी जांच करता है कि 2014 में राजनीतिक परिदृश्य कैसे विकसित हुआ, जब पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय राजनीति में एक नया प्रतिमान पेश किया। PhD में प्रधान मंत्री के कुछ मौलिक भाषणों का विश्लेषण शामिल है और संसद सदस्य के रूप में नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के बाद वाराणसी में हुए विकास पर प्रकाश डाला गया है। नजमा परवीन की शैक्षणिक खोज उल्लेखनीय है, क्योंकि वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर शोध करने वाली भारत की पहली मुस्लिम महिला हैं। वह स्वीकार करती हैं कि उनके शोध के विषय के रूप में प्रधान मंत्री की पसंद आलोचना को भी आकर्षित कर सकती है, लेकिन वह अपने अकादमिक प्रयास में अविचलित हैं। 

मिजोरम में मतदान जारी, 40 सीटों पर 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 8 लाख मतदाता !

अलीगढ़ से 'इस्लामिक स्टेट' के दो आतंकी गिरफ्तार, दिवाली पर बड़े हमले की साजिश रच रहे थे अब्दुल्ला और बिन तारिक

'हम मरने जा रहे हैं...', फेसबुक पर पोस्ट लिखकर ट्रेन के आगे कूद गया प्रेमी जोड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -