मिजोरम में मतदान जारी, 40 सीटों पर 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 8 लाख मतदाता !
मिजोरम में मतदान जारी, 40 सीटों पर 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 8 लाख मतदाता !
Share:

आइज़ोल: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर 7 नवंबर को सुबह 7:00 बजे शुरू हो चुकी है। सुबह 9:00 बजे तक, भारत के चुनाव आयोग ने राज्य में 12.80 प्रतिशत मतदान की सूचना दी, जो मतदाताओं की भागीदारी के स्तर को दर्शाता है। मतदान के शुरुआती घंटों के दौरान हुई एक उल्लेखनीय घटना मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा, जो मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) के नेता के रूप में भी काम करते हैं, को वोट डालने की कोशिश करते समय एक समस्या का सामना करना पड़ा। 

यह मामला 19-आइजोल वेंगलाई-I वाईएमए हॉल मतदान केंद्र पर इस्तेमाल की गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में खराबी से संबंधित था। गौरतलब है कि कुल 174 उम्मीदवार चुनावी दौड़ में हैं। जबकि कांग्रेस, मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNG), और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने सभी 40 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 23 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है। परंपरागत रूप से, मिज़ोरम के राजनीतिक परिदृश्य पर मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) और कांग्रेस के बीच सत्ता संघर्ष का दबदबा रहा है।

हालाँकि, यह चुनाव चक्र एक उल्लेखनीय बदलाव लाता है क्योंकि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) एक मजबूत तीसरे दावेदार के रूप में उभरता है, जिससे चुनाव तीन-तरफा प्रतियोगिता में बदल जाता है। मिजोरम राज्य में 1,276 मतदान केंद्रों पर 8 लाख से अधिक पात्र मतदाता हैं। इस चुनाव का परिणाम आधिकारिक तौर पर 3 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। गौरतलब है कि मिजोरम के अलावा इसी दिन छत्तीसगढ़ की 90 में से 20 सीटों पर भी मतदान हो रहा है। यह दोनों राज्यों में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि मतदाता अपने प्रतिनिधियों को चुनने के अपने अधिकार का प्रयोग करते हैं।

अलीगढ़ से 'इस्लामिक स्टेट' के दो आतंकी गिरफ्तार, दिवाली पर बड़े हमले की साजिश रच रहे थे अब्दुल्ला और बिन तारिक

'कांग्रेस-NDA दोनों को हराएगा हमारा PDA..', एमपी में अखिलेश यादव का दावा, INDIA गठबंधन से बाहर निकल सकती है सपा !

14 दलित किसानों को डरा-धमकाकर अतीक अहमद ने छीनी थी बेशकीमती जमीन, योगी सरकार ने कराई मुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -