आज घटा या बढ़ा पेट्रोल डीजल का भाव? यहाँ करें चेक
आज घटा या बढ़ा पेट्रोल डीजल का भाव? यहाँ करें चेक
Share:

भारत में प्रतिदिन पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती हैं. पेट्रोल का भाव प्रतिदिन प्रातः 6 बजे तय किया जाता हैं, तत्पश्चात, सभी फ्यूल फिलिंग स्टेशनों पर नया भाव संशोधित की जाती हैं. भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम एवं भारत पेट्रोलियम ही पेट्रोल की कीमत तय करती हैं. इन कंपनियों की वेबसाइट, कस्टमर केयर नंबर, मोबाइल एप्स एवं टोल-फ्री नंबर के माध्यम से प्रतिदिन पेट्रोल की कीमतों की जानकारी ली जा सकती है.

भारत में लंबे वक़्त से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. देशभर में 22 मई 2022 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कमी की थी. राष्ट्रीय स्तर पर आज (बृहस्पतिवार), 19 अक्टूबर 2023 को भी पेट्रोल एवं डीजल का भाव स्थिर हैं. देश की राजधानी दिल्ली में 19 अक्टूबर को भी एक लीटर पेट्रोल का भाव 96.72 रुपये एवं एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिकी हुई है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

ऐसे पता कर सकते हैं आज के ताजा दाम:-
पेट्रोल डीजल का रोज का भाव आप SMS के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एवं बीपीसीएल उपभोक्ता RSP व अपने शहर का कोर्ड लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम पता कर सकते हैं.

आजम खान को जेल होने पर बोले अखिलेश यादव- 'मुसलमान होने की मिल रही सजा'

'अजीब दास्तां' के साथ कायोजे ईरानी ने रखा निर्देशन जगत में कदम

जानिए फिल्म 'छोरी' के साथ क्या हुआ गलत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -