जानिए फिल्म 'छोरी' के साथ क्या हुआ गलत ?
जानिए फिल्म 'छोरी' के साथ क्या हुआ गलत ?
Share:

जिस तरह से आलोचक और दर्शक किसी फिल्म को देखते हैं वह अक्सर अपेक्षाओं से प्रभावित होता है। इसका एक उदाहरण फिल्म "छोरी" है, जिसने पहले से काफी प्रचार और उच्च उम्मीदों के बावजूद आलोचकों से खराब समीक्षा प्राप्त करके सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। विशाल फुरिया द्वारा निर्देशित और 2021 में रिलीज़ हुई "छोरी" के एक क्रांतिकारी और उत्तेजक फिल्म होने की उम्मीद थी। हालाँकि, सबसे आशाजनक फ़िल्में भी कभी-कभी उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाती हैं, जैसा कि उन्हें मिले अप्रत्याशित नकारात्मक स्वागत से पता चलता है।

हॉरर फिल्म "छोरी" बेहद चर्चित मराठी फिल्म "लापाछापी" का हिंदी संस्करण है। कहानी एक गर्भवती महिला साक्षी (नुसरत भरुचा) और उसके पति हेमंत (सौरभ गोयल) के जीवन पर केंद्रित है, जो नई शुरुआत करने के लिए एक एकांत गांव में स्थानांतरित होने का विकल्प चुनते हैं। गाँव वाले उनका मिश्रित स्वागत करते हैं, और साक्षी को जल्द ही अपने नए घर में अजीब और असुविधाजनक चीजें घटित होने लगती हैं। उसकी विवेकशीलता और उसके अजन्मे बच्चे की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है जब उसे गाँव के अंधेरे रहस्यों की गहराई से खोज करते समय एक भयानक सच्चाई का पता चलता है।

"छोरी" ने अपनी रिलीज से पहले फिल्म प्रेमियों और भारतीय फिल्म उद्योग दोनों के बीच काफी चर्चा पैदा की थी। इस प्रारंभिक प्रचार के पीछे कई कारण थे:

दर्शक पहले ही निर्देशक विशाल फुरिया पर भरोसा करने लगे थे, जो वेब श्रृंखला "क्रिमिनल जस्टिस" और मराठी फिल्म "लापाछापी" में अपनी मनोरंजक कहानी कहने के लिए प्रसिद्ध थे।

नुसरत भरुचा का प्रदर्शन: नुसरत भरुचा, जो ज्यादातर हल्की-फुल्की कॉमेडी में अपने किरदारों के लिए पहचानी जाती हैं, उनसे "छोरी" में एक कठिन और अनोखी भूमिका निभाने की उम्मीद की गई थी। आलोचक और प्रशंसक दोनों ही इस बदलाव से मंत्रमुग्ध थे।

डरावनी शैली: शक्तिशाली भावनाओं को जगाने की उनकी क्षमता और आविष्कारशील कहानी कहने की उनकी क्षमता के कारण, डरावनी फिल्में अक्सर चर्चा पैदा करती हैं।

उपरोक्त तत्वों को ध्यान में रखते हुए, समीक्षकों और दर्शकों दोनों को एक ऐसी फिल्म की उम्मीद थी जो भारतीय हॉरर सिनेमा की सीमाओं को आगे बढ़ाएगी। उन्हें एक ऐसी कहानी की उम्मीद थी जो उन्हें अंदर तक झकझोर कर रख देगी, उत्कृष्ट अभिनय और एक संदेश जो क्रेडिट खत्म होने के बाद भी लंबे समय तक उनके साथ रहेगा। दुर्भाग्य से, "छोरी" इन उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और इसका प्रतिकूल आलोचनात्मक स्वागत काफी हद तक इस धारणा अंतर के कारण था।

एक आकर्षक हॉरर फिल्म बनने की क्षमता होने के बावजूद, "छोरी" को अपनी कई कमियों के कारण आलोचकों द्वारा अप्रत्याशित रूप से खराब प्रतिक्रिया मिली।

मौलिकता का अभाव: डरावनी उप-शैली पर एक नया दृष्टिकोण प्रस्तुत करने में विफल रहने के कारण फिल्म की आलोचना हुई। फिल्म में बहुत सारे तत्व शामिल थे जो कि प्रसिद्ध घिसी-पिटी बातों से उठाए गए प्रतीत होते थे, और कहानी की पूर्वानुमेयता में बहुत कुछ बाकी था।

असमान गति: आलोचकों द्वारा फिल्म की गति की आलोचना की गई क्योंकि इसमें धीमे और उबाऊ अंश थे जो समग्र देखने के अनुभव से दूर ले गए। इस वजह से, दर्शकों के लिए कहानी में रुचि बनाए रखना और उसके प्रति प्रतिबद्ध रहना चुनौतीपूर्ण था।

चरित्र विकास: "छोरी" में पात्रों की एक आम आलोचना यह है कि वे सपाट हैं और उनके परिणामों में दर्शकों की रुचि जगाने के लिए आवश्यक बारीकियों का अभाव है। नायक की कमजोरी से ताकत की ओर विकास पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया।

छूटी हुई सामाजिक टिप्पणी: "छोरी" को महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर गहराई से विचार करने का मौका मिला, मुख्य रूप से महिलाओं के अधिकारों से संबंधित मुद्दे और ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। लेकिन फिल्म एक मजबूत सामाजिक संदेश देने में असफल रही।

अपर्याप्त डरावने तत्व: "छोरी" को सच्चा रोमांच और डर प्रदान करने में सक्षम नहीं होने के कारण आलोचना का सामना करना पड़ा, भले ही यह एक डरावनी फिल्म है। परेशान करने वाले ध्वनि प्रभावों और उछल-कूद के डर का प्रयोग मूल के बजाय घिसा-पिटा प्रतीत हुआ।

असंगत प्रदर्शन: हालाँकि नुसरत भरुचा को भूमिका के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए प्रशंसा मिली, लेकिन अन्य कलाकारों की उनके अनियमित और कभी-कभी अतिरंजित प्रदर्शन के लिए आलोचना की गई।

प्रत्येक दर्शक "छोरी" को मिली आलोचना से सहमत नहीं था। भले ही डरावने तत्व विशेष रूप से नवीन नहीं थे, कुछ दर्शकों ने सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के प्रयास और इसके डरावने तत्वों के कारण फिल्म का आनंद लिया। फिल्म का समर्पित प्रशंसक आधार आलोचना के बावजूद इसके साथ खड़ा रहा, और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे इसने भारतीय हॉरर सिनेमा के दायरे में एक नया दृष्टिकोण प्रदान किया।

"छोरी" से एक महत्वपूर्ण सबक यह है कि उच्च उम्मीदें रखने से कभी-कभी निराशा हो सकती है। फिल्म अंततः एक आकर्षक कहानी, अच्छे चरित्र और वास्तव में भयानक अनुभव प्रदान करने में विफल रही, भले ही इसमें भारतीय हॉरर सिनेमा में क्रांति लाने की क्षमता थी। फ़िल्म के शुरुआती उत्साह ने फ़िल्म की प्रतिकूल समीक्षा से आश्चर्य को और बढ़ा दिया। फिल्म उद्योग अपनी अप्रत्याशित प्रकृति के लिए कुख्यात है, और "छोरी" इस बात का एक प्रमुख उदाहरण है कि कैसे उच्च प्रत्याशित फिल्में भी अंततः उम्मीदों पर खरी नहीं उतर सकती हैं।

पात्र जो अविकसित थे, गति जो अनियमित थी, मौलिकता की कमी, सामाजिक टिप्पणी की कमी और असमान अभिनय सभी ने फिल्म की खामियों में योगदान दिया। फिर भी, "छोरी" को सामाजिक मुद्दों से निपटने के अपने प्रयास के लिए खूब सराहा गया और उसे दर्शक भी मिले, जो फिल्म उद्योग में मौजूद दृष्टिकोणों की सीमा को प्रदर्शित करता है। "छोरी" उम्मीद प्रबंधन का एक पाठ है और फिल्म उद्योग में एक दिलचस्प केस स्टडी है, भले ही यह शुरुआती प्रचार के अनुरूप नहीं रही हो।

जानिए क्या है फिल्म रिफ्यूजी की बैकग्राउंड कहानी

फिल्म 'ज़ुबैदा' में करिश्मा कपूर और रेखा ने पहनी थी जयपुर के रॉयल परिवार की ज्वेलरी

क्यों आज भी फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' को माना जाता है क्लासिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -