Petrol, Diesel Prices Today: सबसे सस्ता पेट्रोल भरवाये आज, डीजल के दाम में आयी कमी
Petrol, Diesel Prices Today: सबसे सस्ता पेट्रोल भरवाये आज, डीजल के दाम में आयी कमी
Share:

दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से देश भर में रविवार को भी Petrol Diesel Price में भारी कमी देखी गई। इसके साथ ही दिल्ली-मुंबई सहित देश के प्रमुख महानगरों में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। वहीं विभिन्न शहरों में Petrol Rate में 15-18 पैसे की कमी दर्ज की गई। इसके साथ ही , डीजल के दाम में 20-25 पैसे तक की भारी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रविवार को 71.71 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गई। वहीं यह छह माह में सबसे सस्ती दर है। शहर में डीजल की कीमत घटकर 64.3 रुपये प्रति लीटर रह गई। शहर में डीजल की कीमत आठ माह के निचले स्तर पर पहुंच गई है।

मुंबई में Petrol Rate 77.4 रुपये
कोलकाता में पेट्रोल का भाव घटकर 74.38 रुपये और डीजल का रेट 66.63 रुपये प्रति लीटर रह गया। इसके साथ ही मुंबई में पेट्रोल का दाम 77.4 रुपये और 67.34 रुपये प्रति लीटर रह गया। दक्षिणी राज्य चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.51 रुपये प्रति लीटर एवं Diesel Rate 67.86 रुपये प्रति लीटर रह गया।  

इन फैक्टर्स पर निर्भर करता है पेट्रोल-डीजल का भाव
भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों, रुपये-डॉलर के एक्सचेंज रेट, स्थानीय टैक्स (एक्साइज टैक्स और वैट), ढुलाई पर आने वाले खर्च, डीलर के कमीशन और तेल कंपनियों के मार्जिन पर निर्भर करते हैं। वहीं भारत अपनी तेल जरूरतों की पूर्ति के लिए तीन चौथाई हिस्से का आयात करता है। देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां प्रतिदिन के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में परिवर्तन करती हैं और वे सुबह छह बजे प्रभावी हो जाते हैं।  

कोरोनावायरस का है इम्पैक्ट
कोरोनावायरस के चीन के बाहर के देशों में फैलने के कारण डिमांड में और कमी की आशंकाओं के बीच वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही इस संक्रामक बीमारी की वजह से कई देशों में हजारों लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। 

Coronavirus से घबराकर पैनिक बटन दबाने की जरूरत नहीं

कोरोनावायरस के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमत में आयी कमी

GDP Grwoth: अर्थव्यवस्था में स्थिरता को बताया गया बेहतर संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -