GDP Grwoth: अर्थव्यवस्था में स्थिरता को बताया गया बेहतर संकेत
GDP Grwoth: अर्थव्यवस्था में स्थिरता को बताया गया बेहतर संकेत
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की तीसरी तिमाही की विकास दर पर कहा है कि अर्थव्यवस्था में स्थिरता बेहतर संकेत है।इसके साथ ही  उनका कहना है कि वह विकास दर में उछाल की उम्मीद नहीं कर रही थीं। वहीं वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव अतानु चक्रवर्ती ने कहा कि विकास दर गिरावट के दौर से बाहर आ चुकी है।वहीं  शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान जीडीपी में 4.7 फीसद दर की बढ़ोतरी रही। इसके साथ ही यह वृद्धि दर सात साल के निचले स्तर पर है।

मैन्यूफैक्चरिंग की स्थिति बेहतर रहने का अनुमान
चक्रवर्ती ने कहा कि कृषि, खनन और कोर सेक्टर क्षेत्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है।वहीं  मैन्यूफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआइ) और एफडीआइ के साथ सर्विस सेक्टर मजबूत स्थिति में है। वहीं कोर सेक्टर में दिसंबर और जनवरी में बेहतर प्रदर्शन से जनवरी-मार्च में मैन्यूफैक्चरिंग की स्थिति बेहतर रह सकती है। 

कोर सेक्टर में बेहतर हुए हालात
वित्त मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को जारी GDP आंकड़ों को समग्र रूप में देखने पर पता चलता है कि अब देश विकास दर के मामले में ऊपर की ओर जा रहा है, क्योंकि कृषि, खनन और सेवा समेत आठ कोर इंडस्ट्री क्षेत्र में बढ़ोतरी का रुख है। इसके साथ ही पूंजी सृजन की मजबूत स्थिति है। कोर सेक्टर में सिर्फ क्रूड और गैस निगेटिव में हैं। वहीं आठ कोर सेक्टर में कोयला, बिजली, सीमेंट, स्टील, कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी एवं खाद मौजूद है। वित्त मंत्रालय के अनुसार वैश्विक कारोबार प्रभावित होने की वजह से निर्यात में गिरावट हुई है। 

 वित्त मंत्री खुद कर रहीं लोन वितरण की निगरानी
अमेरिका चीन के बीच टैरिफ युद्ध की वजह से भारतीय कारोबार पर प्रभाव पड़ा है।इसके साथ ही वित्त मंत्रालय का मानना है कि सरकार की तरफ से खर्च में बढ़ोतरी करने से कृषि क्षेत्र में लांग टर्म में काफी सकारात्मक परिवर्तन होने जा रहा है, जिसका असर पूर्ण अर्थव्यवस्था पर देखने को मिलेगा। वहीं मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ाने के लिए सरकार बैंकिंग सेक्टर को अधिक से अधिक कर्ज देने के लिए कह रही है। छोटे उद्यमियों को मिलने वाले लोन की निगरानी स्वयं वित्त मंत्री कर रही हैं।

इन दिग्गजों को कोरोना के कारण हुआ 444 अरब डॉलर का नुक्सान

Airtel ने चुकाए 8,004 करोड़, DoT के अनुसार अभी बाकी है इतनी राशि

अब दिल्ली-NCR में होगी डीजल की डोर-स्टेप डिलीवरी, ऐसे करें आर्डर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -