मुंबई में 97 रुपए का हुआ 1 लीटर पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या है भाव

Feb 27 2021 09:33 AM
मुंबई में 97 रुपए का हुआ 1 लीटर पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या है भाव

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार वृद्धि हो रही है. इसी कारण देश के कई शहरों में तो पेट्रोल का भाव 100 रुपये के पार पहुंच गया है. पिछले सप्ताह कई बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है. प्रति दिन 30 पैसे तक की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. पिछले तीन दिनों से उपभोक्ताओं के लिए थोड़ी राहत भरी खबर थी, लेकिन शनिवार को फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

आज शनिवार को फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं. आज को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 24 पैसे बढ़ी हैं और डीजल की कीमतों में भी 15 पैसे की वृद्धि की गई है. दरअसल, तेल कंपनियों की तरफ से हर दिन पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी किए जाते हैं. इसके मुताबिक, लगातार 12 दिनों तक ईंधन की कीमतों में वृद्धि हुई थी. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हुए इजाफे से राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत ने 91 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया. दिल्ली में अब पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है. वहीं, डीजल की कीमत बढ़कर 81.47 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई हैं. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 13 पैसे बढ़ी हैं और यहां अब पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 97.47 रुपये पहुंच गई है. वहीं, डीजल यहां 88.60 रुपये का एक लीटर बिक रहा है.  दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, शनिवार  को कोलकाता में पेट्रोल का भाव 91.35 रुपये लीटर है. वहीं, डीजल की बात करें तो यहाँ आज 84.35 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 22 पैसे की बढ़ोतरी हुई है और अब यहां पेट्रोल 93.12 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है .

जनवरी अंत में राजकोषीय घाटा बढ़कर 12.34 लाख करोड़ रुपये तक पंहुचा

मौजूदा मुद्रास्फीति लक्ष्य को बनाए रखने के पक्ष में रिजर्व बैंक

मुख्य उद्योगों का उत्पादन जनवरी इतने प्रतिशत बढ़ा