डीजल के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें क्या हैं पेट्रोल के हाल
डीजल के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें क्या हैं पेट्रोल के हाल
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोलियम कंपनियां डीजल की कीमत में लगातार इजाफा कर रही हैं. शुक्रवार को भी डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. इससे राजधानी में डीजल 81.35 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल की कीमत में पिछले कई दिनों से इजाफा नहीं देखा गया है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रुपये और डीजल 81.35 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.

वहीं मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपये और डीजल 79.56 रुपये प्रति लीटर है, चेन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपये और डीजल 78.37 रुपये, कोलकाता में पेट्रोल 82.10 रुपये और डीजल 76.49 रुपये लीटर और नोएडा में पेट्रोल 81.08 रुपये एवं डीजल 73.29 रुपये लीटर की दर से बिक रहा है. गौरतलब है कि दिल्ली देश का एकलौता ऐसा राज्य है, जहां डीजल, पेट्रोल से महंगा बिक रहा है. इसक कारण यह है कि दिल्ली में ईंधन पर वैट बहुत अधिक है. ईंधन पर केंद्र सरकार के टैक्स पहले से काफी ज्यादा हैं, ऐसे में राज्यों के टैक्स बढ़ाने से इनकी कीमतों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है.

आपको बता दें ​कि डीजल ट्रांसपोर्टेशन और खेती में उपयोग होने वाला ईंधन है, किन्तु पेट्रोलियम कंपनियां इसके दाम लगातार बढ़ाती जा रही हैं. पिछले एक महीने में पेट्रोल की कीमत में स्थिरता दिखी है, जबकि डीजल की कीमत निरंतर बढ़ती जा रही है. डीजल की कीमत में इजाफे से महंगाई भी बढ़ जाती है. ऐसे में यह समझ से परे बात है कि आखिर पेट्रोलियम कंपनियां डीजल के दाम ही क्यों बढ़ाती जा रही हैं.  

बढ़ सकते है हवाई जहाज के ईंधन के दाम

चीनी 5G सुविधा का होगा सूपड़ा साफ़, जियो ला रहा खास सर्विस

भारतीय रेलवे ने तैयार किया 'एंटी कोरोना' कोच, यात्रियों को मिलेंगी ये ख़ास सुविधाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -